How to Register Seller account in Snapdeal? स्‍नेपडील से जुड़कर दें अपने व्‍यवसाय को नयी उड़ान।

How to Register Seller account in Snapdeal
Registration Guide for seller

How to Register Seller account in Snapdeal? स्‍नेपडील से जुड़कर दें अपने व्यवसाय को नयी उड़ान।

Seller account regsitration in snapdeal : आज के समय में सब कुछ ऑनलाईन हो रहा है, चाहे वह काम हो या कोई सामान खरीदना हो। इन दिनों हमारे पास शॉपिंग करने के लिए कई सारे ईकॉमर्स मंच उपलब्‍ध हैं। उनमें से एक स्‍नेपडील भी बहुत लोकप्रिय मंच है, जिससे लोग शॉपिंग कर रहे हैं। हालांकि स्‍नेपडील ईकॉमर्स फ्लिपकार्ट और अमेज़ॅन जैसे ईकॉमर्स बिजनेस की तुलना में काफी छोटा है। लेकिन व्‍यवसायिक दृष्टि से स्‍नेपडील अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण है, यह आपके बिजनेस की संभावनाओं को और मजबूत करता है। यह मंच फ्लिपकार्ट और अमेजॉन जैसे मंचों की तुलना में विक्रेता को बिना किसी परेशानी के बहुत सारे ग्राहकों तक पहुंचने में मदद करता है।

Why Snapdeal (स्‍नेपडील ही क्यों) ?

स्‍नेपडील सबसे लोकप्रिय ऑनलाईन शॉपिंग मंचों में से एक है। यह ग्राहकों एवं विक्रेता दोनो के लिए सुविधाजनक मंच है। स्‍नेपडील अपने ग्राहकों को उनकी पसंद के अनुसार सर्वश्रेष्‍ठ सामग्री खोजने में मदद करता है वहीं यह विक्रेता की पहुंच भी उनके ग्राहकों तक बनाता है। इसके अतिरिक्‍त स्‍नेपडील को क्‍यों चुना जाये निम्‍न बातों से और स्‍पष्‍ट हो जायेगा :

Ease of selling online (ऑनलाइन बिक्री में सरलता)

स्‍नेपडील का आदर्श वाक्य ही ‘सरल’ है। स्‍नेपडील अपने ग्राहकों की सुविधा को ध्‍यान में रखते हुए ऑनलाईन व्‍यवसायिक प्रक्रिया को काफी आसान बनाना चाहता है। स्‍नेपडील की पंजीकरण प्रक्रिया बहुत ही आसान है, इसमें सिर्फ आवश्यक विवरण ही मांगा जाता है, जो कि काफी कम है।

Training Material (प्रशिक्षण सामग्री )

स्‍नेपडील विशाल प्रशिक्षण सामग्री उपलब्ध कराता है, जिससे कि विक्रेता को किसी भी संदेह को दूर करने में किसी प्रकार की देरी नहीं होती है। किसी समस्या या संदेेह के कारण व्यवसाय को होने वाले नुकसान से बचाव संभव हो गया है। साथ ही स्‍नेपडील की पूरी टीम अपने विक्रेताओं की समस्या‍ओं के निराकण के लिए तत्पर रहते हैं । साथ ही स्‍नेपडील अपने विक्रताओं के लिए कई प्रारूपों में प्रशिक्षण सामग्री भी उपलद्ध करता है, जैसे कि ऑनलाईन व्यवसाय के संबंध में अकसर पूछे जाने वाले प्रश्‍न व उनके समाधान कारक उत्तर, यूट्यूब वीडियो के माध्यम से ट्यूटोरियल एवं अन्य स्टेप बाय स्‍टेप गाईड। ये सभी स्‍नेपडील विक्रेता के विक्रय को बढाने में सहायक होती हैं साथ ही विक्रय की प्रक्रिया भी सरल हो जाती है।

यहां पढ़ें फ्लिपकार्ट पर सेलर एकाउन्‍ट कैसे बनाये ?

यहां पढें : सभी श्रद्धालुओं की मनोकामना पूर्ण करती हैं अछरू माता

Saving from Unnecessary Expenses ( अनावश्‍यक व्‍यय से बचत )

यदि आप ऑफलाईन बिजनेस करते हैं तो आपको तरह-तरह के व्‍यय करने होंगे जैसे कि दुकान बनाना होगा या किराया से लेना होगा, बिजली का बिल, दुकान सजावट का व्‍यय, विज्ञापन का व्‍यय इसी प्रकार यदि आप खुद की वेबसाईट से ऑनलाईन सामग्री बेचना चाहते हैं तो भी आपको तरह-तरह के व्‍यय करने होते हैं जैसे कि एक डोमेन खरीदना, होस्टिंग सेवा, सामग्री के लिए गोदाम, ग्राहकों के बेहतर अनुभव के लिए अन्‍य व्‍यय। इसके अलावा यदि आप स्‍वयं अपनी वेबसाईट से सामग्री बेचते हैं, तो आपको धोखाधड़ी के जोखिम को खत्म करने के लिए अपने ग्राहकों के लिए एक बेहतर और सुरक्षित भुगतान गेटवे की व्‍यवस्‍था भी करनी होगी। ऐसे में स्‍नेपडील पर ऑनलाईन सामग्री बेचना उचित रहेगा। स्‍नेपडील के मंच से ऑनलाईन सामग्री बेचने पर उक्‍त अनावश्‍यक व्‍यय से बचा जा सकता है। इससे आप अपने उत्‍पाद/सामग्री पर बेहतर ध्‍यान दे सकते हैं और विक्रय की मात्रा भी बढा सकते हैं।  चूंकि स्‍नेपडील बिना किसी सेटअप शुल्क के ऑनलाइन बिक्री शुरू करने की ऑफर देता है, इसलिए यदि आप एक छोटे विक्रेता हैं तो यह एक बड़ा लाभ साबित होता है।

कोई भी व्‍यवसाय य‍दि ऑफलाईन रूप से किया जा रहा है तो उसका एक निर्धारित समय है, जैसे खुलने का समय और बंद करने का समय। किन्‍तु स्‍नेपडील के साथ ऑनलाईन बिजनेस करने के कई फायदे हैं।

जैसे कि आप रात में घर में सो रहे हैं तब भी आपका बिजनेस चल रहा होता है। चौबीस घण्‍टे याने की रात और दिन चलने वाले बिजनेस में विक्रय की मात्रा में बढोत्‍तरी संभव है, जो कि किसी व्‍यवसाय के लिए अत्‍यधिक महत्‍वपूर्ण है। जबकि ऑफलाईन बिजनेस याने की दुकान खोलकर बिजनेस करने में यह बिलकुल भी संभव नहीं है कि रात्रि के समय भी दुकान चलती रहे, यदि आप रात्रि में दुकान खुली भी रखते हैं तो क्‍या कोई ग्राहक आपकी दुकान में आधी रात को सामग्री लेने आयेगा ?

यदि आप भी इस सोच में पड़े हैं कि स्‍नेपडील में सेलर एकाउंट (Snapdeal Seller Account) कैसे रजिस्‍टर करें, यह प्रक्रिया जटिल होगी, क्‍या–क्‍या डॉक्‍युमेंट लगेंगे वगेरह, तो आप व्‍यर्थ की चिंता को दूर करें। हम आपका काम आसान करने और आपकी सभी चिंताओं को दूर करने के लिए इस लेख में वो सब कुछ बताने जा रहे हैं जो स्‍नेपडील के साथ व्‍यवसाय करने के लिए आवश्‍यक है। जिसमें हम आपको किन डॉक्‍युमेंट की आवश्‍यकता होगी, स्‍नेपडील सेलर एकाउंट में पंजीयन कैसे करना है सभी जानकारी आगे बता रहे हैं।

Documents Required to Register as a Seller on Snapdeal (स्‍नेपडील पर विक्रेता के रूप में पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज)

Required Documents for snapdeal seller registration
Required Documents for Snapdeal Seller Registration

स्‍नेपडील ईकॉमर्स में विक्रेता के रूप में पंजीकरण करने के लिए निम्न दस्तावेजों की आवश्‍यकता होगी। कृपया इस बात की पुष्टि करें कि स्‍नेपडील पर विक्रेता खाता पंजीयन करते समय ये दस्‍तावेज आपके पास उपलब्‍ध हों

Pan Card (पैन कार्ड)

स्‍नेपडील में विक्रेता पंजीयन करते समय पैन कार्ड अहम दस्‍तावेज है। पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान पैन कार्ड की स्‍केन कॉपी जमा करना होगा। यदि आप व्‍यक्तिगत रूप से स्‍नेपडील में विक्रेता के लिए पंजीयन कर रहें हैं,  तो आपका व्‍यक्गित पैन कार्ड जमा करना होगा और यदि आप आपकी कंपनी को विक्रेता के रूप में पंजीकरण करना चाहते हैं तो आपको अपनी कंपनी का पैनकार्ड जमा कराना होगा।

GST Number (जीएसटी संख्‍या )

भारत सरकार द्वारा स्‍थापित नयी कर व्‍यवस्‍था है, जिसके अनुसार प्रत्‍येक व्‍यवसाय को GST के तहत पंजीकरण कराना होगा। यदि आपका वार्षिक टर्नओवर निर्धारित राशि से कम का है तब भी ऑनलाईन विक्रय के लिए यह आवश्‍यक है। ऑनलाईन विक्रय के लिए पंजीकरण में जीएसटी की अनिवार्यता ही बस एक जटिल प्रक्रिया प्रक्रिया है।

Register as Seller on Snapdeal (स्‍नेपडील पर विक्रेता के रूप में पंजीकरण)

Snapdeal seller account required documents: कोई भी सामग्री ऑनलाईन विक्रय करने के लिए विक्रेता को किसी भी ईकॉमर्स वेबसाईट में स्‍वयं को अथवा कंपनी को विक्रेता के रूप में पंजीकरण करना आवश्‍यक होता है। स्‍नेपडील में भी सामग्री विक्रय करने के लिए विक्रेता खाता पंजीकरण करना होता है। स्‍नेपडील में ये प्रक्रिया काफी सरल है और कम समय में ही पूरा किया जा सकता है। स्‍नेपडील में किसी भी प्रकार का कोई सेटअप शुल्‍क नहीं लगता है।

ईकॉमर्स वेबसाईट में पंजीकरण करने से पूर्व हमें कुछ आवश्‍यक कार्य करके रखने हैं, जैसे कि आप जो भी सामग्री या उत्‍पाद ऑनलाईन विक्रय करना चाह‍ते हैं, उन उत्‍पादों/सामग्री का कैटलॉग तैयार कर लें और उन्‍हें क्रमबद्ध कर लें। आपके पास ये कैटलॉग तैयार हो जाये, फिर स्‍नेपडील के सेलर रजिस्‍ट्रेशन पेज पर जायें। स्‍नेपडील के रजिस्‍ट्रेशन पेज पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

Snapdeal Seller Account Registration
Snapdeal Seller Account Registration

Registration Process (पंजीकरण प्रक्रिया)

Snapdeal seller account setup in 10 m. : विक्रेता पंजीकरण करने के लिए आपको कंपनी अथवा स्‍वयं का जीएसटी, नाम, ईमेल आईडी, पासवर्ड और पैन कार्ड नंबर जैसे विवरण दर्ज करना होगा। ये सब विवरण दर्ज कर लेने के बाद आपका स्‍नेपडील में विक्रेता पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जायेगी। इसके बाद आप अपनी प्रोफ़ाइल अपडेट कर सकते हैं और अपने उत्पाद का कैटलॉग अपलोड करना शुरू कर सकते हैं। इसके बाद आप आर्डर प्राप्‍त करने के लिए तैयार हो जायेंगे। फिर आप किसी कोरियर पार्टनर के साथ भी जुड़कर आर्डर की शिपिंग कर सकते हैं।

Leave a Comment

Open chat
1
How can we help ?
Hello 👋

Can we help you ?