क्या आप भी Whatsapp की Privacy Policy के खिलाफ है? क्या आप Whatsapp का Option तलाश रहे हैं? आइये जानते हैं Whatsapp के बेहतर Option

whatsapp, signal, telegram

 

जैसा कि आप सभी जानते हैं Whatsapp द्वारा New Privacy Policy लाने की बात सामने आ रही है, जिसके तहत Whatsapp द्वारा User के Data को Share करने जैसी बातें शामिल हैं। हालांकि अपनी नई पॉलिसी को लेकर हुए विवाद के बाद Whatsapp ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को तीन महीने के लिए स्थगित कर दिया है।

Whatsapp अभी तक User डेटा में डिवाइस आईडी, यूजर आईडी, विज्ञापन डेटा, खरीदारी की हिस्ट्री, फोन नंबर, ईमेल एड्रेस, कॉन्टैक्ट, क्रैश डेटा, प्रोडक्ट से संबंधित बातचीत, परफॉरमेंस डेटा, पेमेंट जानकारी, कस्टमर सपोर्ट, अन्य user कंटेंट को भी एकत्र करता है।

Whatsapp की New Privacy पॉलिसी के कारण कई लोग इसके Option की तलाश कर रहे हैं, इस पोस्ट में हम Whatsapp के बेहतर ऑप्शन बता रहे है, जो user के कम से कम Data लेकर Chating  सुविधा प्रदान कर रहे हे-

1 Signal सिग्नल

2 Telegram टेलीग्राम

Signal सिग्नल

Whatsapp Privacy Policy विवाद के बाद लोग Whatsapp Uninstall करके Signal app download कर रहे हैं। सिग्नल ऐप कुछ खास बातें हैं जो उसे Whatsapp से अलग बनाता है। Signal app User का काफी कम data लेता है।
Signal वर्चुअल फोन नंबर के जरिए इस्तेमाल किया जा सकता है। जिससे आपका वास्तविक नंबर भी किसी को पता नहीं चल पायेगा।  इसके अतिरिक्त सिग्नल User की कॉन्टेक्ट लिस्ट को ट्रैक नहीं करता है। सिग्नल वर्चुअल नंबर के जरिए OTP वेरीफाई करता है, किंतु रजिस्ट्रेशन के लिए फोन नंबर की आवश्यकता होती है।

Signal app features

Signal App पर यूजर की संख्या बढ़ने के बाद अब इसमें Whatsapp जैसे कई फीचर्स आ चुके हैं,

सिग्नल ऐप (Signal App) ने अपने यूजर्स के चैटींग एक्सपीरियंस को और मजेदार बनाने के लिए वॉट्सऐप (Whatsapp)जैसे ही कुछ फीचर्स अपने प्लेटफॉर्म में जोड़ने जा रहा है।  आइए जानते हैं Signal के फीचर्स जो सिग्नल पर जल्द ही मिलेंगे

About Status

सिग्नल ऐप (Signal App) प्रोफाइल सेक्शन के About Status में 7 ऑप्शन देगा – Speak freely’, ‘Encrypted’, ‘Free to chat’, ‘Coffee lover’, ‘Taking a break’, ‘Be kind’ and ‘Working on something new’ ।

Low-data mode

WhatsApp की तरह Signal App में भी चैट के लिए लो डेटा मोड मिलने वाला है, जिससे यूजर्स का कम डेटा खर्च होता है।

Contact suggestion

सिग्नल ऐप (Signal App) में ये फीचर नहीं है, लेकिन जल्द ही WhatsApp की तरह इसमें भी ये फीचर शुरू किया जा सकता है।

Custom Wallpapers

Signal App भी जल्द ही वॉट्सऐप (WhatsApp)  की तरह इस पॉपुलर फीचर कस्टम वॉलपेपर को जल्द ही शुरू करने वाला है।

Group calls

सिग्नल ऐप (Signal App) में अब ग्रुप कॉलिंग के दौरान एक साथ 8 लोगों से बात कर सकते हैं, जबकि पहले सिग्नल में अधिकतम पांच लोगों को ऐड करने का ऑप्शन मिलता था।

Animated stickers

मिली जानकारी के अनुसार सिग्नल ऐप (Signal App) जल्द ही एनिमेटेड स्टिकर (Animated stickers) की सुविधा शुरू कर सकता है।

Signal Data Privacy

सिग्नल की मुख्य प्राथमिकता यूजर की प्राइवेसी है। App User के किसी भी डेटा को  एकत्र नहीं करता। यह केवल User के फोन नंबर को स्टोर करता है।

Telegram टेलीग्राम

Signal App की तरह है Telegram app भी whatsapp privacy policy के कारण काफी चर्चा में है। Telegram app भी user access के लिए काफी कम data लेता है। बहुत ज्यादा संख्या में Download किये जाने के कारण Whatsapp को टक्कर देने के लिए Telegram ने ऐप में कई नए फीचर्स ऐड किए है। टेलीग्राम ने हाल ही एक नया फीचर लॉन्च किया है। इस अपडेट के बाद अब यूजर्स वॉट्सऐप और दूसरे ऐप्स से अपनी चैट्स् को टेलीग्राम पर ट्रांसफर कर सकते हैं। नया फीचर यूजर्स को वीडियो और डॉक्यूमेंट्स को भी दो यूजर्स के साथ-साथ ग्रूप चैट्स को भी ट्रांस्फर करने की भी सुविधा देता है। यह फीचर से उन यूजर्स के लिए ज्यादा फयेदेमन्द है जो Whatsapp Privacy Policy की वजह से वॉट्सऐप छोड़ना चाहते हैं।

Whatsapp की तरह Telegram पर बेसिक फीचर्स जैसे चैट, ग्रुप चैट आदि मिलते हैं। किंतु इसमें ग्रुप में शामिल होने वाले लोगों की सीमा 2,00,000 तक है। जबकि Whatsapp में ये सीमा 256 है। इसमें पोल, क्विज, हैशटैग आदि भी मिलते हैं. इसमें फाइल शेयर करने के लिए साइज लिमिट 1.5 GB है। साथ ही ऐप में अब एंड्रॉयड और आईओएस दोनों डिवाइसेज के लिए वॉयस और वीडियो कॉलिंग की सुविधा उपलब्ध है।

Telegram Data Privacy

टेलिग्राम द्वारा लिए गए डेटा में नाम, फोन नंबर, कॉन्टैक्ट और यूजर आईडी शामिल है।

 

 

 

 

2 thoughts on “क्या आप भी Whatsapp की Privacy Policy के खिलाफ है? क्या आप Whatsapp का Option तलाश रहे हैं? आइये जानते हैं Whatsapp के बेहतर Option”

Leave a Comment

Open chat
1
How can we help ?
Hello 👋

Can we help you ?