What is SIP & How to earn money using SIP? क्या है, एसआईपी और एसआईपी से पैसे कैसे कमाएं?

What is SIP & How to earn money using SIP?
What is SIP & How to earn money using SIP?

What is SIP & How to earn money using SIP? क्या है, एसआईपी और एसआईपी से पैसे कैसे कमाएं?

वर्तमान समय में लोग किसी न किसी प्रकार से पैसे तो कमा लेते हैं, लेकिन उसका सही उपयोग और सही तरीके से बचत नहीं कर पाते हैं। पैसे की बचत के लिए आवश्‍यक है कि प्रति माह व्‍यय और बचत के लिए उचित योजना बनायी जाये, जिससे कि प्रति माह के अनावश्‍यक व्‍यय को कम किया जा सके और बचत के लिए कुछ पैसे बचा स‍कें। इसी प्रकार आपके सपनों को साकार करने के लिए बेहतर विकल्‍प है एस आई पी (SIP) । एस आई पी में प्रतिमाह छोटी-छोटी राशि निवेश कर भविष्‍य के लिए एक बड़ा फंड तैयार किया जा सकता है। आज के लेख में हम आपको एसआईपी (SIP) से जुड़ी सारी जानकारी विस्‍तार से बताने जा रहे हैं, जिससे कि आपको एसआईपी (SIP) में निवेश करने में सहायता प्राप्‍त हो सके।

दोस्‍तों आज का समय भागम भाग का है, लोगों की दिनचर्या में सुबह से शाम रात तक काम करना शामिल है, चाहे कोई जॉब करता हो अथवा खुद का कोई व्‍यवसाय। साथ ही सभी लोगों के खर्चे भी उनकी आमदनी के अनुसार तय हो जाते हैं, ऐसे में प्रतिमाह व्‍यय और बचत के लिए योजना बनाया जाना आवश्‍यक है। जिससे कि अनावश्‍य व्‍यय को कम कर बचत और निवेश बढाया जा सके। प्रतिमाह छोटी बचत कर एसआईपी (SIP) में निवेश करने से आने वाले कुछ वर्षों में घर, गाड़ी, बच्‍चों की उच्‍च शिक्षा जैसे सपनों को साकार करने सहायक हो सकता है।

आज कई लोग अपनी आमदनी में से कुछ हिस्‍सा बचत करते हैं या कहीं निवेश करते हैं, किन्‍तु बचत और निवेश करने से पहले यह जानना आवश्‍यक है कि, आप जहां बचत या निवेश कर रहे हैं?  आगे लेख में हम बचत एवं निवेश के सही और स्‍मार्ट तरीके के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। आईये जानते है, क्या है, एसआईपी और एसआईपी से पैसे कैसे कमाएं? What is SIP & How to earn money using SIP?

Download Youtube Video Click Here

What is SIP (एसआईपी क्या है)?

SIP याने कि Systematic Investment Plan (सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान) नाम से ही स्‍पष्‍ट है कि इस के माध्‍यम से व्‍यवस्थित तरीके से निवेश किया जाता है। SIP में प्रतिमाह एक तय रकम आपकी पसंद के अनुसार Mutual Fund में निवेश का अवसर मिलता है। प्राय: यह इक्विटी म्‍यूचुअल फंड में शुरू किया जाता है।

कुछ लोग बचत के लिए बैंक में पैसे जमा करना एवं फिक्‍स डिपोजिट में जमा करना सुरक्षित मानते हैं। किन्‍तु बचत और फंड तैयार करने के लिस SIP (एसआईपी) एक बेहतर तरीका है, जिसमें प्रति माह एक निश्चित राशि निवेश करके फंड तैयार कर सकते हैं। पिछले कुछ वर्षों में SIP (एसआईपी) में निवेश काफी बढ़ा है, इसका मुख्‍य आकर्षण अच्‍छा रिटर्न है।

यहां पढ़ें How to change photo in Aadhar Card

यहाँ पढ़े : डॉ सलीम अली की जीवनी और उनसे जुड़े रोचक तथ्य

यहाँ पढ़े – क्या है प्रधानमंत्री ई-विद्या योजना?

Full Form of SIP

SIP का फुल फार्म Systematic Investment Plan होता है, इसका मतलब व्यवस्थित निवेश योजना। सरल शब्‍दों में SIP (एसआईपी) मतलब “व्‍यवस्थित तरीके से निवेश”। इसमें एक निश्चित समय में निश्चित राशि के साथ निवेश किया जाता है।

व्‍यवस्थित निवेश का मतलब एक उदाहरण से समझते हैं- माना कि आपको 1,20,000 रूपये निवेश करना है,  इस राशि को आप एक सा‍थ निवेश न करके SIP (एसआईपी) के माध्‍यम से प्रतिमाह एक निश्‍चित राशि जैसे 10,000 रूपये जमा कर सकते हैं। नौकरी करने वालों के लिए SIP (एसआईपी) के माध्‍यम से निवेश करना एक बेहतर विकल्‍प है –  

Benefits of SIP (एसआईपी के फायदे)

  • SIP में निवेश केवल 500 रूपए से शुरू कर सकते हैं।
  • SIP बचत और अच्‍छा रिटर्न पाने का बेहतर विकल्‍प है।
  • SIP में आवश्‍यकता अनुसार किसी भी समय निवेश करना बंद कर सकते हैं।
  • SIP में निवेशकों को अच्छा रिटर्न मिलता है।
  • SIP में निवेश की गयी राशि पर आयकर (Income Tax) में छूट भी मिलती है।
  • SIP में निवेश करना आसार और सरल है।
  • SIP में निवेश अपने अनुसार कस्टमाइज़ कर सकते हैं। जिसमें आप स्‍वयं निवेश की राशि और तारीख तय कर सकते हैं।
  • निवेशकों को SIP के ज़रिए शेयर बाज़ार की जानकारी मिलती है जिसमें शेयर बाज़ार में कमज़ोरी आने पर ज़्यादा राशि निवेश का विकल्‍प मिलता है।
  • ज़रूरत पड़ने पर निवेशक बीच में भी SIP बंद किया जा सकता है और पैसा निकाला जा सकता है।

How to invest in SIP (एसआईपी में निवेश कैसे करें)?

एसआईपी (SIP) में निवेश करने के लिए निम्‍न अभिलेख (Document) होने जरूरी हैं

  • Pan Card (पैन कार्ड)
  • Aadhar Card (आधार कार्ड)
  • Address Proof (एड्रेस प्रूफ)
  • Cheque Book (चैक बुक)
  • Passport Photo (पासपोर्ट फोटो)

उक्‍त डाक्‍युमेंट होने पर एसआईपी (SIP) में निवेश शुरू करने के लिए KYC प्रोसेस करवाना होता है। जिसके लिए नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर और पता जैसी ज़रूरी जानकारी देना होता है। ऑफलाईन के साथ –साथ KYC प्रोसेस ऑनलाइन भी उप‍लब्‍ध है। KYC का प्रॉसेस पूरा होने के बाद जिस कंपनी से आप एसआईपी (SIP) शुरू करना चाहते हैं, उस कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट पंजीकृत करें।

अकाउंट पंजीकृत करने के बाद कुछ बेसिक जानकारी भी भरनी होगी जैसे कि

  • यूज़र नेम और पासवर्ड
  • बैंक की डिटेल्स
  • निवेश की राशि एवं दिनॉक का चयन करना।

उक्‍त सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद सिप (SIP) में निवेश शुरू हो जाएगा।

How to Earn Using SIP (एसआईपी से पैसे कैसे कमाए)?

एसआईपी (SIP) कंपाउंडिंग के प्रिंसीपल पर काम करता है। इसीलिए इसे इनकम बढ़ाने का स्मार्ट तरीका माना जाता है। कुछ टिप्‍स नीचे दिये जा रहे हैं जो आपको एसआईपी (SIP) में फायदा दिलाने में सहायक होंगे

  • निवेश करने के लिए किसी मल्टी-कैप या 5 स्टार रेटेज फंड हाउस का ही चयन करें।
  • निवेश करने से पहले एक अच्छे इन्वेस्टमेंट एडवाइज़र (Investment Advisor) से सलाह लें।
  • एसआईपी (SIP) में लंबे समय के लिए निवेश करें, ताकि अच्‍छा रिटर्न मिल सके।
  • अगर आप हर माह निवेश कर रहे हैं तो ऐसे में मार्केट क्रैश होने पर भी पैसा न निकालें।
  • एसआईपी (SIP) में कम पैसों से इन्वेस्ट करना शुरू करें।

SIP के ज़रिए इन्वेस्ट करके अच्छा फंड तैयार किया जा सकता है। पैसा बचाने एवं फंड तैयार करने का ये एक स्‍मार्ट तरीका है, जिसमें निवेश करके सपनों को पूरा किया जा सकता है। जैसे कि कार लेने का सपना, घर बनाने का सपना आदि। SIP में छोटी राशि से निवेश शुरू करने के विकल्‍प के कारण मध्‍यम वर्गीय परिवार भी इसमें निवेश कर सकते हैं।

Leave a Comment

Open chat
1
How can we help ?
Hello 👋

Can we help you ?