What is Metaverse? How does this work and what are the chances of earning money in it? मेटावर्स क्या है? यह कैसे काम करता है और इसमें पैसे कमाने के क्या चांस हैं?

Metaverse Magical and dream world
Metaverse Magical and dream world

What is Metaverse? How does this work and what are the chances of earning money in it? मेटावर्स क्या है? यह कैसे काम करता है और इसमें पैसे कमाने के क्या चांस हैं?

What is Metaverse
What is Metaverse

Infotab: नमस्का र दोस्तों ! क्याा आप जानते हैं मेटावर्स क्यात, ये कैसे काम करता है और क्या मेटावर्स से पैसे कमाने के अवसर हैं? आज के इस लेख में हम मेटावर्स से जुड़े सवालों के विषय में विस्ताहर से जानेंगे।

दोस्तोंं अब तक हमने और आपने सपनों की दुनिया और जादुई दुनिया से जुड़ी कहानियां सुनते आये हैं, क्याक कभी आपने उन कहानियों की सपनों की दुनिया या जादुई दुनिया में जीने की कल्पेना किये हैं। दोस्तोय आज विज्ञान एवं तकनीक बहुत आगे बढ़ गयी है, जीवन के सभी पहलुओं पर हर संभव प्रयास किया जा रहा। इसी क्रम में एक नाम आता है मेटावर्स का। मेटावर्स के माध्यैम से सपनों की दुनिया या जादुई दुनिया में जाने का सपना साकार किया जा सकेगा। इसके सफल प्रयोग भी किये जा चुके हैं साथ ही इसकी गुणवत्ताक निखारने के सतत प्रयास किये जा रहे हैं। आने वाले कुछ वर्षों में यह आम जन के लिए भी उपलब्ध् होने की संभावना है।

मेटावर्स की इस दुनिया में प्रत्येकक व्यक्ति का अपना चेहरा होगा, जिसे वह आवश्यकतानुसार बदल सकेगा। सपनों की इस दुनिया में दोस्तों से मिलना, मनचाहा कार्य करना, मनचाही जगह पर घूमना असान होगा। सपनों और जादू की इस दुनिया आप जो भी करना चाहें संभव होगा।

What is Metaverse (मेटावर्स क्या है)?

व्यtक्ति हमेशा से ही महत्वााकांक्षी और जिज्ञासु रहा है, और इसी स्वमभाव के कारण ही नित नई नई खोज सामने आती हैं और उनको साकार करने के प्रयोग किये जाते हैं। मेटावर्स के अविष्कानर से पूर्व कई खोज और अविश्का र हो चुके हैं, किन्तुै मानव की जिज्ञासा और महत्वाेकांक्षा स्वकभाविक रूप से कभी समाप्तअ नहीं होती है। सर्वप्रथम व्यनक्ति अपनी भावनाओं को व्यरक्त‍ करने के लिए चित्र बनाये, किन्तुा चित्रों में भावनाओं के सटीक प्रदर्शन न होने के पश्चापत निरंतर खोज के परिणाम स्व‍रूप 3D का कॉन्सेतप्टं आया। 3D काफी अच्छा अविष्कातर रहा लेकिन यह भी मनुष्यक की महत्वा कांक्षाओं और जिज्ञासा के सामने नकाफी साबित हुआ। 3D के बाद मोशन गेम जैसे अविष्का‍र भी हुये किन्तुु व्य्क्तियों की जिज्ञास यहां रूकने वाली नहीं थी।
वर्तमान समय में सपनों और जादुई दुनिया को मूर्त रूप देने के लिए मेटावर्स का अविष्कारर हुआ है, जिसके सफल परीक्षण भी किये जा चुके हैं।
मेटावर्स की इस दुनिया में वास्त विकता के साथ कल्प ना का भी समावेश होगा, इस दुनिया में दोस्तोंस, परिवार के साथ समय गुजारा जा सकता है, मनचाही जगह में घूमा जा सकेगा। इस दुनिया में पढ़ाई-लिखाई के साथ ही व्याथपार भी किया जा सकेगा। मेटावर्स की इस जादुई दुनिया में स्प‍र्श का भी अनुभव किया जा सकेगा। हालकि इसके लिए विशेष प्रकार के वस्त्रों का उपयोग करना होगा।

यहां पढ़ें – How to change photo in Aadhar Card

यहाँ पढ़े : डॉ सलीम अली की जीवनी और उनसे जुड़े रोचक तथ्य

यहाँ पढ़े – क्या है प्रधानमंत्री ई-विद्या योजना?

How does this work (यह कैसे काम करता है)?

मेटावर्स लगभग सोशल मीडिया की तरह ही किन्तुा उन्नकत व अत्यालधुनिक विशेषताओं के सा‍थ कार्य करता है। इसमें व्य क्ति अपने दूरस्थह परिवार एवं दोस्तों से न केवल फोटो-ऑडियो-वीडियो के माध्य म से बातचीत कर सकता है अपितु उन्नदत विशेषताओं के साथ आमने सामने मिलना महसूस कर सकते हैं साथ ही हाथ मिला सकते हैं, गले लग सकते हैं, खेल भी खेला जा सकता है। मेटावर्स की ये दुनिया जादुई एवं सपनों की दुनिया ही है जहां पर व्येक्ति किसी यादगार पल में जाया जा सकता है व वास्ताविकता को महसूस किया जा सकता है।

Earning opportunities in Metaverse (मेटावर्स पर कमाई के अवसर)

मेटावर्स की इस दुनिया में वास्तरविक दुनिया की तरह ही मकान, जमीन, गाड़ी का क्रय-विक्रय संभव होगा। वो तमाम सुविधाऐं जो वास्तपविक दुनिया में उपलब्ध हैं जैसे रेस्टोरेंट्स, खेल अकादमी, मार्केट, कार सर्विस, सेलून, फैशन, स्कू ल कॉलेज से संबंधित सामग्री उपलब्धस होगी। इस दुनिया में भी उक्तह सुविधाओं का आवश्येकता के अनुसार उपभोग किया जा सकेगा। उक्ता सभी सेवाओं व सुविधाओं के मूल्या का भुगतान करना होगा।

मेटावर्स की इस दुनिया में किसी भी प्रकार की ली जाने वाली सेवा देने के लिए सेवा देने वाले को पैसों का भुगतान करना होगा । भविष्य में वर्चुअल रूप से प्राप्त पैसे को वास्तीविक बैंक में प्राप्त किया जा सकेगा। वर्तमान समय में युवाओं के लिए मेटावर्स की दुनिया में अपनी सेवा देने के अवसर प्राप्त होंगे। मेटावर्स में अपनी सेवा देना भविष्यि में एक अच्छा व्यावसाय साबित होना संभावित है।

How to Invest in the Metaverse (मेटावर्स में निवेश कैसे करें)?

इस दुनिया में भी वास्तरविक दुनिया की तरह व्येक्तियों की विभिन्नब आवश्य कताऐं होंगी, जिनकी पूर्ति करने जैसी सेवाओं देने का अनुमान लगाया जा सकता है। मेटावर्स की दुनिया में भी खाली जगहों को खरीद कर निवेश किया जा सकेगा। मेटावर्स में समस्तै क्रय विक्रय क्रिप्टोऐ करेंसी से संभव होगा।

Benefit of Metaverse (मेटावर्स के फायदे)

व्यMक्ति प्रारंभ से ही जिज्ञासु रहा है, जिाज्ञासु प्रवत्ति के कारण व्यलक्ति मनोरंजन के लिए भी तरह तरह के अविष्कामर करते रहे हैं। वर्तमान की भागम भाग वाली जिंदगी में लोग काफी बोर हो चुके हैं। मेटावर्स लोगों की बोरियत दूर करने में काफी सहायक साबित होगा।

मेटावर्स के माध्य्म से घर बैठे स्कू ल शिक्षा, उच्चाि शिक्षा का सपना पूरा किया जा सकेगा।

इस तकनीक से पैसे समय तथा शारीरिक थकान आदि से बचा जा सकता है।

मेटावर्स के माध्यरम से अपनी सपनों की दुनिया में जाने व जीने के लिए अत्यसधिक व्येय की आवश्यरकता नहीं होगी।

मटावर्स की दुनिया में धोखाधड़ी की संभावना कम ही है, क्योंकि ये दुनिया ब्लॉकचेन पर आधारित है।

Disadvantages of Metaverse (मेटावर्स के नुकसान)

कोई भी दुनिया हो वास्तकविक या सपनों की जहां फायदा होगा वहां कुछ नुकसान भी होगा। फायदा और नुकसान एक दूसरे के पूरक माने जाते हैं।
मेटावर्स की दुनिया में व्यक्ति स्वतंत्र रूप से तथा अपने मन मुताबिक किसी भी प्रकार के कार्य करेगा। ऐसे में जिस व्यक्ति की जैसी मानसिकता व सोच होगी वह उसी के अनुसार कार्य करेगा।

2 thoughts on “What is Metaverse? How does this work and what are the chances of earning money in it? मेटावर्स क्या है? यह कैसे काम करता है और इसमें पैसे कमाने के क्या चांस हैं?”

  1. Wow that was strange. I just wrote an really long comment but after I
    clicked submit my comment didn’t show up. Grrrr…
    well I’m not writing all that over again. Anyhow, just
    wanted to say great blog!

    Reply

Leave a Comment

Open chat
1
How can we help ?
Hello 👋

Can we help you ?