SBI ग्राहकों के लिए जरूरी खबर! Update SBI KYC, 31 मई से पहले अपडेट कर लें KYC नहीं तो बंद हो जाएगा खाता

Update SBI KYC
Update SBI KYC

SBI ग्राहकों के लिए जरूरी खबर! Update SBI KYC, 31 मई से पहले अपडेट कर लें KYC नहीं तो बंद हो जाएगा खाता

Update SBI KYC:  यदि आप भी एसबीआई (SBI) के ग्राहक हैं तो 31 मई तक आपको अपनी केवाईसी अपडेट कराना होगा। बैंक ने अपने ग्राहकों को नोटिफिकेशन जारी कर केवाईसी (KYC) अपडेट कराने के लिए कहा है।

Infotab: भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) ने देश में बढ रहे कोरोना संक्रमण चलते (KYC) अपडेट कराने की तारीख को आगे बढ़ाते हुए 31 मई कर दिया है। बैंक द्वारा नोटिफिकेशन जारी कर अपने ग्राहकों को केवाईसी (KYC) अपडेट कराने के लिए कहा है साथ ही 31 मई तक KYC अपडेट कराने के लिए कहा है, 31 मई तक KYC अपडेट नहीं कराने पर बैंकिंग सेवाएं बंद हो सकती हैं। भारतीय स्‍टेट बैंक ग्राहकों को बैंकिंग सेवाओं को बिना किसी परेशानी के जारी रखने के लिए 31 मई 2021 तक KYC Update कराना जरूरी होगा। बैंक द्वारा देश में बढ रहे कोरोना संक्रमण के कारण KYC अपडेट करने की तारीख को 31 मई तक बढ़ा दिया है।

KYC अपडेट करने की तारीख आगे बढाने के साथ ही बैंक द्वारा कोरोना संक्रमण और कई राज्यों में लगे लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू जैसे प्रतिबंधों के कारण ग्राहकों की सुविधा के लिए KYC Update करने की प्रक्रिया को आसान कर दिया है। अब भारतीय स्‍टेट बैंक के ग्राहक घर बैठे KYC Update कर सकते हैं।

यहां पढें 11 मई राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस, जाने कब और क्‍यों मनाया जाता है राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस

KYC अपडेट कैसे करायें

देश में बढते हुए कोरोना संक्रमण और कई राज्यों में लगे लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू जैसे प्रतिबंधों के कारण SBI ने अपने सभी 17 लोकल हेड ऑफिसों के चीफ जनरल मैनेजर्स के साथ हुई वार्ता के बाद KYC अपडेट को ई-मेल या पोस्ट के जरिए स्वीकार करने का निर्देश दिया है। भारतीय स्‍टेट बैंक के ग्राहकों को अब KYC अपडेट कराने के लिए कागजों को लेकर ब्रांच जाने की जरूरत नहीं है।  

31 मई के बाद बंद हो जायेगा खाता

भारतीय स्‍टेट बैंक SBI ने अपने निर्देश में यह भी सुनिश्चित करने को कहा है कि केवाईसी अपडेट (KYC Update) नहीं होने के कारण 31 मई तक किसी भी ग्राहक के खातों को आंशिक रूप से बंद न किया जाए। किन्‍तु 31 मई के पश्‍चात ग्राहकों के खाते को आंशिक रूप से बंद किया जा सकता है।

कब कराना होता है केवाईसी अपडेट

भारतीय स्‍टेट बैंक अपने ग्राहकों की रेटिंग उनके रिस्क के आधार पर करते हैं, बैंक के उच्च जोखिम वाले ग्राहक को हर दो साल में कम से कम एक बार केवाईसी अपडेट (KYC Update) कराना होता है, SBI के वो ग्राहक जिनका जोखिम मध्यम होता है, उन्हें हर आठ साल में एक बार केवाईसी अपडेट कराना आवश्‍यक है। इसके साथ ही SBI के वो ग्राहक जिनका जोखिम बिलकुल कम होता है, उनको भी दस साल में एक बार केवाईसी अपडेट कराना जरूरी है।

कोरोना महामारी से देश और विश्व बेहाल है, ऐसे में Infotab आपसे निवेदन करता है कि बहुत जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकले, बार- बार हाथ धोये, अन्य व्यक्ति से उचित दूरी बनाकर रहे और सावधान रहे। याद रहे अभी भी खतरा टला नहीं है, ऐसे में याद रहे “दो गज की दूरी, मास्क है जरूरी”

1 thought on “SBI ग्राहकों के लिए जरूरी खबर! Update SBI KYC, 31 मई से पहले अपडेट कर लें KYC नहीं तो बंद हो जाएगा खाता”

Leave a Comment

Open chat
1
How can we help ?
Hello 👋

Can we help you ?