Top 10 Richest Men In The World: Future Billionaires, दुनिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर आदमी: भविष्य के अरबपति

Top 10 Richest Men In The World: Future Billionaires, दुनिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर आदमी: भविष्य के अरबपति

यह दुनिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर लोगों की सूची है, उनकी कुल संपत्ति और उनके धन के स्रोत के साथ। इस सूची में, आपको दुनिया के १० सबसे धनी व्यक्ति मिलेंगे, जिनकी कुल संपत्ति और उनकी संपत्ति का स्रोत है।

10 Jeff Bezos (जेफ बेजोस)

नेट वर्थ: $ 99.9 बिलियन वेल्थ का स्रोत: Amazon.com के संस्थापक और सीईओ अमेज़ॅन जेफ बेजोस का जन्म 1964 में न्यू मैक्सिको में हुआ था। उनका परिवार मियामी, फ्लोरिडा चला गया, जब वह 6 वर्ष के थे। उनकी माँ एक मनोवैज्ञानिक थीं और उनके पिता एक सीआईए कंप्यूटर प्रोग्रामर थे। बेजोस ने कहा है कि उनका बचपन का सपना अध्यक्ष बनने का था, इसलिए उन्होंने नई बनी कंपनी में स्टॉक खरीदना और बेचना शुरू किया। उनका पहला लाभदायक व्यवसाय ज़िप2 नामक एक ऑनलाइन किताबों की दुकान थी, जिसने एक वायरलेस डेटा सेवा विकसित की जो समाचार पत्रों को उनके ऑनलाइन संस्करणों से जोड़ती थी। उन्होंने कंपनी को कॉम्पैक को 307 मिलियन डॉलर में बेच दिया। जेफ बेजोस ने Amazon.com सहित कई तकनीकी कंपनियों में निवेश किया है, जब अमेज़ॅन पहली बार 1997 में सार्वजनिक हुआ, बेजोस, जिसकी कंपनी में हिस्सेदारी 23 डॉलर थी।

9Amancio Ortega (अमानसियो ओर्टेगा)

नेट वर्थ: $ 69.9 बिलियन नेट वर्थ स्रोत: ओर्टेगा की फर्म इंडीटेक्स देश: स्पेन अमानसियो ओर्टेगा को एक पारिवारिक परिधान कारखाना विरासत में मिला है जिसमें अभी भी कंपनी में कुछ हजार कर्मचारी हैं। ओर्टेगा ने जल्दी ही इस छोटी सी कंपनी को दुनिया भर में 500 स्टोर के साथ एक रिटेलर में बदल दिया। ओर्टेगा ने स्पेन में भी इस व्यवसाय का विस्तार किया और अब ज़ारा नामक यूरोप में एक प्रमुख कपड़ों की कंपनी का मालिक है। फोर्ब्स द्वारा ओर्टेगा को दुनिया का 8वां सबसे अमीर व्यक्ति चुना गया था। #8लैरी एलिसन नेट वर्थ: $59 बिलियन नेट वर्थ स्रोत: सॉफ्टवेयर, कंप्यूटर पार्ट्स, सौर ऊर्जा देश: संयुक्त राज्य अमेरिका लैरी एलिसन, ओरेकल के सीईओ, क्लाउड कंप्यूटिंग उद्योग के संस्थापकों में से एक हैं। उनके पास 1977 से Oracle का स्वामित्व है और उन्होंने एक कंप्यूटर बेचकर अपना प्रारंभिक भाग्य बनाया जो आगंतुकों को ऑनलाइन चैट और गेम की पेशकश करता था।

यह भी पढ़े भारत के प्रमुख त्‍यौहार और वर्ष 2021 में मनाये जाने वाले त्‍यौहार,

8 Warren Buffett (वॉरेन बफेट)

बिल गेट्स दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति हैं जिनकी अनुमानित कुल संपत्ति 90.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर है। लेकिन वह दुनिया का सबसे धनी व्यक्ति नहीं है यह सम्मान वॉरेन बफेट को जाता है, जो संयुक्त राज्य अमेरिका के सबसे बड़े समूह बर्कशायर हैथवे में 84.7 प्रतिशत हिस्सेदारी के मालिक हैं। वारेन बफेट, जो अपने 70 के दशक में हैं, को भी अब तक के सबसे महान निवेशकों में से एक माना जाता है, और उनकी कुल संपत्ति 60 बिलियन अमेरिकी डॉलर है।

7 Carlos Slim Helu (कार्लोस स्लिम हेलू)

नेट वर्थ: $ 69 बिलियन कार्लोस स्लिम हेलू (जन्म 15 फरवरी 1944) एक मैक्सिकन व्यवसायी, परोपकारी और राजनीतिज्ञ हैं। वह औद्योगिक समूह ग्रुपो कार्सो और एक बहुराष्ट्रीय निवेश कंपनी अंडालूसी कैपिटल के अध्यक्ष हैं। वह मैक्सिकन दूरसंचार उद्योग के अग्रदूतों में से एक थे, जिसमें उपग्रह प्रसारण का पहला व्यावसायिक उपयोग भी शामिल था। स्लिम ने अपनी पहली सफलता, टेलीफ़ोनोस डी मेक्सिको (टेल्मेक्स) की खरीद के साथ अपने व्यापार समूह की स्थापना की, जो अपने बहनोई मैनुअल फ्रैगा के स्वामित्व वाले टेलमेक्स के एक प्रतियोगी थे। अपने दामाद कार्लोस गार्सिया वेगा के साथ स्लिम ने मेक्सिको की सबसे बड़ी मीडिया कंपनी टेलेविसा को खरीद लिया।

6 Bill Gates (बिल गेट्स)

नेट वर्थ: $ 75 बिलियन बिल गेट्स माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक और पूर्व अध्यक्ष हैं। गेट्स का मूल्य, 1988 में निजी निवेशकों को माइक्रोसॉफ्ट की बिक्री का परिणाम है। माइक्रोसॉफ्ट एक सॉफ्टवेयर और सेवा कंपनी है जो 1980 के दशक से सबसे सफल पीसी सॉफ्टवेयर विक्रेता रही है। गेट्स और उनकी पत्नी मेलिंडा बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के संस्थापक हैं, जो वैश्विक गरीबी से लड़ने के लिए समर्पित एक यूएस-आधारित गैर-लाभकारी संगठन है। #7माइकल ब्लूमबर्ग नेट वर्थ: $51 बिलियन ब्लूमबर्ग 2002 से 2013 तक न्यूयॉर्क शहर के मेयर थे। वह 2001 में न्यूयॉर्क शहर के मेयर चुने गए और तीन बार फिर से चुने गए। 2009 में, ब्लूमबर्ग ने नामांकित मीडिया कंपनी ब्लूमबर्ग एलपी लॉन्च की, जो व्यावसायिक समाचारों पर केंद्रित है।

5 Mark Zuckerberg (मार्क जुकरबर्ग)

नेट वर्थ: $ 52.6 बिलियन स्रोत: फेसबुक मार्क जुकरबर्ग फेसबुक इंक के संस्थापक और सीईओ हैं। जुकरबर्ग का जन्म 1984 में सोवियत संघ के यहूदी अप्रवासी माता-पिता के लिए हुआ था, और उनका पालन-पोषण न्यूयॉर्क शहर के एक उपनगर में हुआ था। उन्होंने कहा है कि उन्होंने 10 साल की उम्र में अपने माता-पिता के तहखाने में एक प्रोग्रामिंग पुस्तक से व्यवसाय के बारे में सीखा। इसी समय जुकरबर्ग ने यह भी सीखा कि वेबसाइट को कैसे चलाना और चलाना है। उन्होंने कोड लिखने में घंटों बिताए और फिर साइट के समग्र डिजाइन और कार्यक्षमता में सुधार किया। उन्होंने फिलिप्स एक्सेटर अकादमी और हार्वर्ड विश्वविद्यालय में भाग लिया, जहां उन्होंने 2004 में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। जुकरबर्ग का स्व-निर्मित भाग्य वर्तमान में $ 52.6 बिलियन है।

4 लैरी एलिसन

नेट वर्थ: $ 53.6 बिलियन स्रोत: कंप्यूटर सॉफ्टवेयर की बिक्री और मताधिकार निवेश दृश्य: कई कंपनियां, अलग-अलग उद्योग लैरी एलिसन एक बहु-अरबपति अमेरिकी कंप्यूटर प्रोग्रामर हैं, उनके अधिकांश भाग्य उनके द्वारा बनाए गए सॉफ़्टवेयर से प्राप्त किए जा रहे हैं। 1986 में, लैरी एलिसन ने ओरेकल कॉर्पोरेशन की स्थापना की, एक कंपनी जो सॉफ्टवेयर विकसित करती है जिसका उपयोग बड़ी मात्रा में डेटा को संसाधित और व्यवस्थित करने में किया जाता है। आज, वह Oracle के 6% से अधिक और सॉफ्टबैंक के लगभग 80% के मालिक हैं। #5सऊदी प्रिंस अलवलीद बिन तलाल नेट वर्थ: 17.8 बिलियन डॉलर स्रोत: बिजनेस होल्डिंग्स, निवेश फंड निवेश दृश्य: वीडियो गेम, रियल एस्टेट, फैशन सऊदी प्रिंस अलवलीद बिन तलाल, कई मायनों में, पुराने दिनों की वापसी है।

3डेविड कोच

नेट वर्थ: $ 50.8 बिलियन धन का स्रोत: औद्योगिक डेविड कोच कोच इंडस्ट्रीज के उपाध्यक्ष और कार्यकारी उपाध्यक्ष हैं, जो विचिटा, कंसास में स्थित एक निजी तौर पर आयोजित समूह है। वह और उनके भाई चार्ल्स कुल संपत्ति के मामले में रूपर्ट मर्डोक के बाद दूसरे स्थान पर हैं, जिनकी कुल संपत्ति क्रमशः $ 50.8 बिलियन और $ 46.4 बिलियन है। दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों में से एक होने के अलावा, कोच चार्ल्स जी. कोच चैरिटेबल फाउंडेशन के अध्यक्ष भी हैं। नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन (एनबीए) के विचिटा विंग्स के सह-मालिक डेविड कोच ने विचिटा में आयोजित एक वार्षिक फुटबॉल टूर्नामेंट “कोच समर क्लासिक” भी बनाया। टूर्नामेंट अगस्त में विचिटा स्टेट यूनिवर्सिटी में होता है।

2चार्ल्स कोच

नेट वर्थ: $ 48 बिलियन उद्योग: खनन, तेल 1962 में दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति, चार्ल्स कोच द्वारा स्थापित, कोच इंडस्ट्रीज दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी निजी तौर पर आयोजित कंपनी है, 2014 में 115.5 बिलियन डॉलर के विश्वव्यापी राजस्व के साथ। कोच भाई उदारवादी कोच भाइयों के राजनीतिक नेटवर्क के संस्थापक सदस्य हैं, जो एक छोटी सरकार की वकालत करता है जो अर्थव्यवस्था पर “अनावश्यक” नियम लागू नहीं करता है। कोच इंडस्ट्रीज का मुख्यालय विचिटा, कंसास में है और इसके 100,000 से अधिक कर्मचारी हैं और 70 से अधिक देशों में 1,400 से अधिक कंपनियों का वैश्विक नेटवर्क है। हाल के वर्षों में, भाइयों ने कनाडा में अपना निवेश बढ़ाया है और कोच इंडस्ट्रीज के कनाडाई सहयोगी स्थापित किए हैं।

1 लैरी पेज

नेट वर्थ $ 33.2 बिलियन पेज Google के सीईओ और संस्थापक हैं, जिसकी स्थापना उन्होंने 1998 में स्टैनफोर्ड में अध्ययन के दौरान की थी। 2007 में, उन्होंने Google के CEO के रूप में अपनी नौकरी छोड़ दी और AI कंपनी डीपमाइंड की स्थापना की। वह कई टेक कंपनियों में निवेशक भी हैं और उन्होंने कथित तौर पर 31 स्टार्टअप्स में निवेश किया है। उन्होंने दो स्टार्ट-अप में भी 258 मिलियन डॉलर का निवेश किया है। पेज की कुल संपत्ति 33.2 अरब डॉलर है। पेज और सर्गेई ब्रिन ने गूगल की स्थापना की। Google #2 कार्लोस स्लिम हेली नेट वर्थ $44.9 बिलियन कार्लोस स्लिम हेली दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। उन्हें “ऋण का राजा” कहा जाता है। स्लिम की कुल संपत्ति $44.9 बिलियन से अधिक है। 1980 के दशक में, कार्लोस स्लिम हेलू, एक अमेरिकी नागरिक, ने वर्ल्ड ट्रेड सेंटर मेक्सिको की सह-स्थापना की। उनकी कंपनियां, जैसे कि अमेरिका मोविल, मैक्सिकन मोबाइल टेलीफोन बाजार के 70% से अधिक पर नियंत्रण रखती हैं।

Leave a Comment

Open chat
1
How can we help ?
Hello 👋

Can we help you ?