Top 10 Businesses you can do at home, 10 शानदार बिजनेस जिन्हें आप घर में रहकर कर सकते हैं

business

आज के प्रतिस्पर्धात्मक दौर में जो व्यक्ति अपने आप को औरों से आगे रखने की कोशिश न करें वो व्यक्ति जीवन की इस दौड़ में काफी पीछे हो जाएगा और उसे समय के साथ चलने के लिये बहुत मेहनत करना होगा। इसलिए समय को न गवाते हुए सभी को कुछ न कुछ करना चाहिए। आज हम आपके लिए लाए हे कुछ छोटे बिजनेस जिन्हें आप घर पर रहकर भी कर सकते है।

Top 10 Businesses you can do at home, 10 शानदार बिजनेस जिन्हें आप घर में रहकर कर सकते हैं-

1 Chocolate Business चॉकलेट व्यवसाय

Making chocolate

आप सभी जानते हैं लोग चॉकलेट के कितने दीवाने हैं, और बाजार में चॉकलेट की माँग हमेशा बनी रहने वाली है। चॉकलेट की माँग किसी भी अवसर में घटने वाली नहीं है। घर पर चॉकलेट का निर्माण कर उसका व्यापार शुरू करना एक बहुत ही अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

आप चॉकलेट बनाना आसानी से सीख सकते है और महज 10 से 15 हज़ार की लागत से अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। घर पर बनी चॉकलेट की बाजार में बहुत मांग है।

2 नौकरी प्रदाता Jobs Providers

Jobs

आज भारत में लाखो कि संख्या में युवा वर्ग बेरोजगारी से जूझ रहे हैं, ऐसे में आप विभिन्न कम्पनी और उद्योगों में युवाओं को नौकरी दिला सकते हैं, इसके बदले आप उनसे कुछ फीस भी ले सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप विभिन्न कम्पनी और उद्योगों मे नौकरियों के लिए उपयुक्त उम्मीदवारों का चयन, चयन और नियुक्ति करके कंपनी से कमीशन अर्जित कर सकते हैं।

3 Tailoring सिलाई

Faishan

आज सर्वाधिक पैसा कमाने वाले व्यवसायों में से एक फैशन है। यदि आप एक गृहिणी हैं या कुछ अतिरिक्त आय अर्जित करना चाहती हैं, तो आप घर पर सिलाई सेवा शुरू कर सकती हैं। आपको बस एक सिलाई मशीन और कुछ फैशन के ज्ञान की जरूरत है।

4 Tifin service टिफिन सेवाएँ

Tifin service

दौड़ भाग वाले इस जीवन में अच्छे भोजन का अत्यधिक महत्व है, यदि आप भोजन बनाने में रूचि रखते हैं, तो आप टिफिन सेवा चालू कर सकतेहैं। आज विभिन्न कार्य क्षेत्रों में भोजन उपलब्ध कराना एक प्रमुख व्यवसाय बन गया है।

कुछ कामकाजी पेशेवरों के लिए जो घर पर खाना पकाने में असमर्थ हैं या जो दूसरे शहरों में घर से दूर रहते हैं, टिफ़िन सर्विसेज एक सुविधाजनक विकल्प बन जाता है। आप अपनी रसोई का उपयोग ताजा भोजन पकाने और इस लाभदायक व्यवसाय को शुरू करने के लिए कर सकते हैं।

5 Yoga Class योगा क्लास

Yoga

अब लोग अपनी स्वास्थ्य को लेकर गंभीर हो रहे हैं, इस तेजी से भागती जिंदगी में लोग खुद को थोड़ा समय और आराम देना चाहते हैं साथ ही शांति भी प्राप्त करना चाहते हैं। ऐसे में आप घर पर ही थोड़े निवेश के साथ घर पर ही योग क्लास शुरू कर सकते हैं और लोगों को स्वस्थ जीवन जीने के लिए प्रशिक्षित कर सकते हैं।

6 Insurance agent बीमा एजेंट

यह व्यवसाय लगभग बिना निवेश के शुरू हो जाता है, बीमा एजेंट बनने के लिए आपको एक IRDA द्वारा आयोजित परीक्षा पास करना होता है, जिसकी फीस लगभग 500 से 1000 रुपये के बीच होती है।
यदि आपके पास अच्छे संचार कौशल हैं तो आप इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं। बीमा पॉलिसी बेचने से अच्छा कमीशन प्राप्त होता है।

7 MLM एमएलएम नेटवर्क मार्केटिंग

MLM

मल्टी-लेवल मार्केटिंग या नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसा व्यवसाय है जहाँ आपको मुनाफा कमाने के लिए संबंधित कंपनी के उत्पाद और सेवाओं को बेचना पड़ता है। यह पूरी तरह से एक रेफरल व्यवसाय है और आप इस काम को घर से सकते हैं। हलाकि एमएलएम कम्पनी का चुनाव करते समय हमें सावधानी बरतनी चाहिए। क्योकि आज कल एमएलएम कम्पनी के नाम पर काफी धोखाधड़ी सामने आ रही है।

8 Event Managment इवेंट प्रबंधन

Event management

आज की भाग दौड़ वाली जिंदगी में लोगों के पास अच्छे से खाना खाने का भी समय नहीं है, ऐसे में आज लोगों को उनकी विवाह पार्टी, जन्मदिवस की पार्टी और कई प्रकार के समारोह को व्यवस्थित करने के समय नहीं है। इस कारण लोग अब कोई ऐसे प्रबंधक की तलाश में रहते है जो उनके विभिन्न प्रकार के समारोह को व्यवस्थित करे। तो ये आपके लिए एक अवसर हो सकता है, आप एक इवेंट प्रबन्धन का काम शुरू कर सकते हैं।

2 thoughts on “Top 10 Businesses you can do at home, 10 शानदार बिजनेस जिन्हें आप घर में रहकर कर सकते हैं”

Leave a Comment

Open chat
1
How can we help ?
Hello 👋

Can we help you ?