Tika Utsav : टीका उत्सव आज से शुरू, मोदी जी की देशवासियो से अपील, पत्र लिख सुझये 4 फॉर्मूले

Tika Utsav
Tika Utsav 11 to 14 April 2021

Tika Utsav : टीका उत्सव आज से शुरू, मोदी जी की देशवासियो से अपील, पत्र लिख सुझये 4 फॉर्मूले

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने देशवसियो से रविवार से चार दिनों तक टीका उत्सव (Tika Utsav) मनाने की अपील की है। प्रधानमंत्री की अपील के बाद देश में रविवार से चार दिनों तक टीका उत्सव (Tika Utsav) मनाने की शुरुआत हुई है।

Tika Utsav : 11 से 14 अप्रैल 2021

प्रधानमंत्री मोदी ने इस मौके पर देशवासियों को कोरोना से लड़ाई के लिए चार सूत्रीय फॉर्मूला दिया है, प्रधान मंत्री मोदी ने पत्र लिख कर ये फार्मूला दिए हैं, पत्र में मोदी जी ने लिखा, मेरे प्यारे देशवासियों आज 11 अप्रैल यानि ज्योतिबा फुले जयंती से हम देशवासी ‘टीका उत्सव’ की शुरुआत कर रहे हैं।

11 अप्रैल यानि ज्योतिबा फुले जयंती से शुरू टीका उत्सव बाबा साहेब डॉ. आंबेडकर जयंती मतलब 14 अप्रैल तक चलेगा। मोदी जी ने आगे कहा कि ये टीका उत्सव, एक प्रकार से कोरोना के खिलाफ दूसरी बड़ी जंग की शुरुआत है। इसमें हमें व्यक्तिगत स्वच्छता के साथ-साथ सामाजिक स्वच्छता पर विशेष बल देना है। प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना से लड़ाई के लिए चार सूत्रीय फॉमूर्ला दिया है

ईच वन वैक्सीनेट वन, यानि जो लोग कम पढ़े-लिखे हैं, बुजुर्ग हैं, जो स्वयं जाकर टीका नहीं लगवा सकते, उनकी मदद करें।


ईच ट्रीट वन, यानि जिन लोगों के पास उतने साधन नहीं हैं, वन- जिन्हें जानकारी भी कम है, उनकी कोरोना के इलाज में सहायता करें।


ईच वन- सेव वन, यानि मैं स्वयं भी मास्क पहनकर स्वयं को भी सेव करूं और दूसरों को भी सेव करू, इस पर बल देना है।

प्रधानमंत्री मोदी की चौथी और अहम बात, किसी को कोरोना होने की स्थिति में, माइक्रो कन्टेनमेंट जोन बनाने का नेतृत्व समाज के लोग करें। जहां पर एक भी कोरोना का पॉजिटिव केस आया है, वहां परिवार के लोग, समाज के लोग माइक्रो कन्टेनमेंट जोन बनाएं। भारत जैसे सघन जनसंख्या वाले हमारे देश में कोरोना के खिलाफ लड़ाई का एक महत्वपूर्ण तरीका माइक्रो कन्टेनमेंट जोन भी है।

यहाँ पढ़े 14 अप्रैल, भारत रत्न डॉ भीमराव आंबेडकर जयंती विशेष

प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों को लिखे पत्र में कहा है कि एक भी पॉजिटिव केस आने पर हम सभी का जागरूक रहना, बाकी लोगों की भी टेस्टिंग कराना बहुत आवश्यक है। इसके साथ ही जो टीका लगवाने के पात्र है, उसे टीका लगे, इसका पूरा प्रयास समाज को भी करना है और प्रशासन को भी। साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने वैक्सीन की बर्बादी रोकने की भी अपील की है। एक भी वैक्सीन का नुकसान ना हो, हमें ये सुनिश्चित करना है, हमें जीरो वैक्सीन वेस्ट की तरफ बढ़ना है। इस दौरान हमें देश की वैक्सीनेशन क्षमता के ऑप्टिमम यूटिलाइजेशन की तरफ बढ़ना है।

ये भी हमारी कपैसिटी बढ़ाने का ही एक तरीका है। मोदी जी ने कहा, हमारी सफलता इस बात से तय होगी कि माइक्रो कन्टेनमेंट जोन के प्रति कितनी जागरूकता हम लोगों में है, हमारी सफलता इस बात से तय होगी कि जब जरूरत न हो, तब हम घर से बाहर न निकलें। हमारी सफलता इस बात पर तय होगी कि जो टीका लगवाने के लिए पात्र है, उसे टीका लगे। साथ ही हमारी सफलता इस बात पर तय होगी कि हम मास्क पहनने और अन्य नियमों का किस तरह पालन करते हैं। साथ ही मोदी जी ने आगे कहा मुझे पूरा विश्वास है, इसी तरह जनभागीदारी से, जागरूक रहते हुए, अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए, हम एक बार फिर कोरोना को नियंत्रित करने में सफल होंगे।

Leave a Comment

Open chat
1
How can we help ?
Hello 👋

Can we help you ?