Best 6 low investment small business idea in 2021 । वर्ष 2021 में कम लागत वाले 6 लघु व्‍यवसाय जो आसानी से शुरू किये जा सकते हैं । क्‍या आप भी करनो चाहते हैं?

Table of Contents

Best 6 low investment small business idea in 2021
Small Business Idea

You will learn about in this article Best small scale business with low investment in india, which is best business with low investment, what is the best business with low investment and how to start a small business with low investment.

Best 6 low investment small business idea in 2021

Best 6 low investment small business idea in 2021: वर्तमान समय सभी के लिये चुनौतियों भरा है, पिछले 2 वर्षों से कोरोना संक्रमण के कारण लाखों लोग बेरोजगार हो गये है। महीनों तक लॉकडाउन लगे रहने के कारण देश व दुनिया की अर्थव्‍यवस्‍था चौपट हो गयी है। कईयों की नौकरी चली गयी है, तो कहीं लोगों को आधे वेतन में काम करना पड़ रहा है। ऐसे में खुद का व्‍यवसाय करना एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है। आज के लेख में हम छोटे व्‍यवसाय की बात करेंगे,  जिनको आप बहुत ही कम निवेश के साथ कर पायेंगे। खुद का व्‍यवसाय करने का विकल्‍प इसलिये भी सही हो सकता है कि यह काफी कम निवेश जैसे कि 10 हजार या 20 हजार रूपये से शुरू किया जा सकता है। साथ ही भारत सरकार भी ऐसे व्‍यवायों को बढावा देने और स्‍वरोजगार से रोजगार बढ़ाने के मकसद से मुद्रा लोन योजनाऐं चला रही हैं, जिसके तहत व्‍यवसाय प्रारंभ करने के लिए बिना प्रोसेसिंग चार्ज के ऋण मिल जायेगा। मुद्रा लोन के अंतर्गत तीन प्रकार के ऋण दिये जाते हैं – पहला शिशु लोन राशि 50000 रूपये, दूसरा किशोर लोन राशि 50000 रूपये से अधिक और राशि 500000 रूपये तक, तीसरा तरूण लोन राशि 500000 रूपये से अधिक और 1000000 रूपये तक। चूंकि आज के लेख में हम कम निवेश के व्‍यवसाय की बात कर रहे हैं,  इन व्‍यवसाय के लिए मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत शिशु लोन 50 हजार रूपये तक का लिया जा सकता है।

यह भी पढें : प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना क्‍या है एवं कैसे आवेदन करें ?

How to Start Small Business in low investment (कम लगत में लघु व्यवसाय कैसे शुरू करें)?

कोई भी व्‍यवसाय प्रारंभ करने के पूर्व पूरी योजना बना लेना उचित होता है, जैसे कि सबसे पहले तो कोई भी व्‍यवसाय प्रारंभ करने के लिए एक कठोर संकल्‍प और आत्‍मविश्‍वास के साथ साथ धैर्य की आवश्‍यकता होती है। क्‍योंकि काई भी व्‍यवसाय ऐसा नहीं है कि आज शुरू किया और दूसरे दिन से कमाई चालू हो जाये, इसमें धैर्य रखने की आवश्‍यकता है। बिना योजना बनाये यदि कोई व्‍यक्ति व्‍यवसाय प्रारंभ कर लेता है तो भविष्‍य में कई प्रकार की समस्‍याओं का भी सामना करना पड़ता है हो सकता है कोई व्‍यक्ति इन समस्‍याओं को देखते हुए व्‍यवसाय बीच में ही छोड़ दें। इसलिए हम आपको कम निवेश के व्‍यवसाय के साथ साथ व्‍यवसाय शुरू करने से संबंधित योजना और सुझाव साझा कर रहें हैं। ताकि आपको अपना व्‍यवसाय प्रारंभ करने में काई परेशानी न आये और आप अपना बिजनेस शुरू कर सकें। 

Low Investment Business कम निवेश के व्‍यवसाय

कुछ लोग सोचते हैं कम पैसों के साथ बिजनेस नहीं किया जा सकता है, किन्‍तु व्‍यक्ति अगर दृढ़ संकल्पित है तो कम निवेश के साथ व्‍यवसाय शुरू करके भी अच्‍छा मुकाम हासिल कर सकता है। आपके सुविधा और दुविधा दूर करने के लिए हम आपके लिए कम निवेश वाले कुछ बिजनेस आईडिया लेकर आये हैं, आप कम लागत लगाकर शुरू कर सकते हैं

Best 6 low investment Small Business Ideas in 2021। कम लागत के 6 बेहतर लघु व्‍यवसाय

1. Candles Making Business मोमबत्‍ती बनाने का बिजनेस                                                                                                               2. Agarbatti Making Business अगरबत्ती बनाने का बिजनेस
3. Button’s Making Business बटन बनाने का बिजनेस
4. Ice Cream Cone Making Business आइसक्रीम कोन बनाने का बिजनेस
6. Chocolate Making Business चॉकलेट बनाने का बिजनेस

Candles Making Business (मोमबत्‍ती बनाने का बिजनेस)

भारतीय बाजार में मोमबत्तियों की मांग कई क्षेत्र में रहती है। मोमबत्‍ती का उपयोग कई प्रकार से किया जाता है, जैसे कि सजावट के लिए, त्‍यौहारों के लिए, होटल एवं रेस्‍तरां में। मोमबत्‍ती का बिजनेस घर पर ही शुरू किया जा सकता है। इस व्‍यवसाय को महज 20 – 50 हजार रूपये के निवेश से शुरू किया जा सकता है।

Machine Required for Candle Business (मोमबत्ती व्‍यवसाय के लिए आवश्‍यक मशीन )

मोमबत्ती व्‍यवसाय में मो‍मबत्‍ती के निर्माण के लिए मशीन की आवश्यकता होगी,  भारतीय बाजार में ये मशीनें अलग अलग तरह की, अलग अलग क्षमताओं के साथ उपलब्‍ध हैं। भारतीय बाजार में मोमबत्‍ती निर्माण के लिए आपकी सुविधा के अनुरूप लगभग 35,000 से 3 लाख रूपये तक मशीने उपलब्‍ध हैं। मशीनों की कीमत उनकी मोमबत्‍ती निर्माण क्षमता के अनुसार है। सामान्‍यत: मोमबत्‍ती निर्माण के लिए तीन प्रकार की मशीनों का प्रयोग किया जाता है :-

Manual Machine (मैनुअल मशीन ):

इस मशीन चलाना आसान होता है, लेकिन इसे व्‍यक्ति द्वारा चलाया जाता है, इस प्रकार की मशीनों से प्रति घंटे लगभग 2000 तक मोमबत्तियों का निर्माण किया जा सकता है।

Semi Automatic Machine (अर्द्ध स्वचालित मशीन):

इस मशीन को संचालित करना आसान होता है, इस प्रकार की मशीनों में मोमबत्तियों के आकार को तय करने का विकल्‍प रहता है। इस प्रकार की मशीनों में तकनीक का उपयोग ज्‍यादा है,  जिसमें मोम को तुरंत ठंडा करने के लिए पानी का भी संचालन होता है।

Automatic Machine (स्वचालित मशीन ):

इस प्रकार की मशीनों में विभिन्न साईज और विभिन्‍न डिजाईन की मोमबत्‍ती का निर्माण किया जा सकता है, ये पूर्ण रूप से स्‍वचलित मशीने  होती हैं। इन मशीनों की उत्‍पादन क्षमता प्रति मिनट 200 से 250 मोमबत्‍ती निर्माण की होती है।

Raw Material Required for Candle Business (मोमबत्ती व्‍यवसाय के लिए आवश्‍यक कच्‍ची सामग्री)

मोमबत्ती निर्माण के लिए सामग्री तथा उस सामग्री की न्‍यूनतम मात्रा तथा उनका अनुमानित मूल्‍य की सूची नीचे दी गयी है। उक्‍त सूची में दर्शित मूल्‍य कम या ज्‍यादा हो सकती है, यह सामग्री की मात्रा, बाजार की परिस्थिति आदि के अनुरूप अलग हो सकती हैं, मूल्‍य दर्शाने का मकसद मुख्‍य रूप से कच्‍ची सामग्री में होने वाले व्‍यय का अनुमान लगाना है :-   

कच्‍ची सामग्री per unitमूल्य
पैराफिन मोमलगभग 110 रूपये
बर्तन या पॉटलगभग 250 रूपये
कैस्टर तेललगभग 300 रूपये
मोमबत्ती के धागेलगभग 40 रूपये
रंगलगभग 85 रूपये
थर्मामीटरलगभग 150 रूपये
सुंगंध के लिए सेंटलगभग 250 रुपये
ओवनलगभ 5000 रूपये



Agarbatti Making Business (अगरबत्ती बनाने का बिजनेस)

भारत में रहने वाले प्रत्‍येक समुदाय में धार्मिक एवं सामाजिक कार्य में अगरबत्‍ती का प्रयोग किया जाता है। धार्मिक त्‍यौहारों के अतिरिक्‍त लगभग प्रतिदिन हर घर में अगरबत्‍ती का उपयोग किया जाता है। भारत के अलावा पड़ोसी देश जैसे श्रीलंका, वर्मा आदि देशों में रहने वाले भारतीय लोग भी अगरबत्‍ती का प्रयोग करते हैं। अगरबत्‍ती की मांग में प्रतिदिन बढ़ोतरी होते जा रही है, इसकी मांग पूरे साल भर रहती है। अगरबत्‍ती का व्‍यवसाय काफी मुनाफे वाला हो सकता है, साथ ही इसे कम लागत में भी शुरू किया जा सकता है।

यहां पढें : सभी श्रद्धालुओं की मनोकामना पूर्ण करती हैं अछरू माता

Machinery Required for Agarbatti Business (अगरबत्ती व्‍यवसाय के लिए आवश्‍यक मशीनरी)

अगरबत्‍ती हाथ से भी बनायी जा सकती है, किन्‍तु यहां आपकी सुविधा में लिए अगरबत्‍ती व्‍यवसाय के लिए आवश्‍यक मशीनों के बारे बताया जा रहा है। जिससे कि यदि आपको अगरबत्‍ती बनाने के लिए मशीन लेना हो तो आसानी हो। अगरबत्‍ती निर्माण के लिए भारतीय बाजार में तीन प्रकार की मशीने उपलब्‍ध हैं, मैन्युअल मशीन लगभग 15 हजार रूपये, स्‍वचलित मशीन लगभग 90 हजार रुपये एवं हाई स्पीड मशीन लगभग 1.15 लाख रूपये तक के मूल्‍य की है। इसके अलावा अगरबत्‍ती सुखाने के लिए अलग मशीन ले सकते हैं।

Manual Machine (मैनुअल मशीन )

मैनुअल मशीन कम कीमत में उपलब्‍ध है, इसको चलाना काफी आसान होता है, ये मशीन सिंगर और डबल पैडल दोनों प्रकार की होती है। ये मशीने टिकाऊ होने के साथ साथ बेहतर गुणवता वाली भी होती है। इस प्रकार की मशीनों की सहायता से अच्छी गुणवता के साथ कम दाम में अगरबत्‍ती निर्माण का कार्य किया किया जा सकता है।

Automatic Machine (स्वचालित मशीन )

यदि आप बड़े रूप में अगरबत्‍ती का व्‍यवसाय करना चाहते हैं तो ज्‍यादा उत्‍पादन के लिए आपको स्‍वचलित मशीनें लेना उचित होगा। इस प्रकार की मशीनों से प्रतिमिनट में 150 से 200 तक अगरबत्ती का उत्पादन किया जा सकता है। इन मशीनों में गोल और चोकोर प्रकार की काड़ी का उपयोग अगरबत्ती बनाने के लिए किया जा सकता है।

High Speed Machine (हाई स्पीड मशीन)

बड़े व्‍यवसाय के लिए हाई स्‍पीड मशीन एक बेहतर विकल्‍प है। नाम से ही स्‍पष्‍ट होता है कि निर्माण प्रकिया में काफी स्‍पीड है। इस प्रकार की मशीनों से प्रतिमिनिट 300 से 500 अगर‍बत्‍ती का निर्माण किया जा सकता है। ये मशीन पूर्णत: स्‍वचलित होती हैं। इस मशीन से कम खर्च में ज्‍यादा उत्‍पादन संभव है। हालकि इस तरह की मशीन के लिए आपको कर्मचारी रखने की जरूरत होगी।

Agarbatti Mryer Machine (अगरबत्ती को सुखाने के लिए मशीन)

अगरबत्‍ती का यूं तो बिना मशीन के भी सुखाया जा सकता है, किन्‍तु बिना मशीन के सुखाने में अत्‍यधिक समय एवं जगह की आवश्‍यकता होगी। इसलिए अगरबत्‍ती सुखाने के लिए मशीन लेना उचित होगा। हा‍लकि यह आपके बिजनेस की के प्रकार पर निर्भर करता है कि आप छोटा या बड़ा किस प्रकार का बिजनेस कर रहे हैं। बाजार में अगरबत्‍ती सुखाने के लिए कई प्रकार के मॉडल में मशीन उपलब्‍ध हैं। इन मशीनों का उपयोग करके 8 घण्‍टे में लगभग 150 किग्रा अगरबत्‍ती सुखा सकते हैं। ये मशीनें बाजार में लगभग 25 से 30 हजार रूपये तक की आसानी से मिल जायेगी।

Raw material required for making incense sticks (अगरबत्‍ती निर्माण हेतु आवश्‍यक कच्‍ची सामग्री)

अगरबत्ती को बनाने में लगने वाली कच्ची सामग्री (Raw material for Agarbatti manufacturing business)

अगरबत्ती को बनाने में लगने वाली कच्ची सामग्रियां उसकी मात्रा और उसके बाजार मूल्य को नीचे संदर्भित किया गया है जिसे जरुरत के अनुसार आप इसकी मात्रा को घटा या बढ़ा कर अपने व्यवसाय को आगे बढ़ा सकते है :

कच्ची सामग्रीमात्रामूल्य
चारकोल डस्ट1 किग्रा15 रुपये प्रति किग्रा
जिगात पाउडर1 किग्रा60 रुपये प्रति किग्रा
सफ़ेद चिप्स पाउडर1 किग्रा22 रुपये  प्रति किग्रा
चन्दन पाउडर1 किग्रा35 रुपये प्रति किग्रा
बांस स्टिक1 किग्रा115 रुपये प्रति किग्रा
परफ्यूम1 पीस400 रुपये प्रति पीस
डीइपी1 लीटर  135 रुपये प्रति लीटर
पेपर बॉक्स1 दर्जन   75 रुपये प्रति दर्जन
रैपिंग पेपर1 पैकेट35 रूपये प्रति पैकेट
कुप्पम डस्ट1 किग्रा85 रुपये प्रति किग्रा

Button’s Making Business (बटन बनाने का बिजनेस)

बाजार में बटन की मांग कभी कम होने वाली नहीं है, इसलिये बटन बनाने का बिजनेस पूरे साल भर का होता है। इस बिजनेस को बहुत कम लागत के साथ चालू किया जा सकता है । इस व्यवसाय ( Business ) काफी कम जगह के साथ अपने घर से किया जा सकता है। यदि आप कम लागत का विनिर्माण उद्योग शुरू करना चाहते हैं तो बटन बनाने का बिजनेस एक अच्‍छा विकल्‍प है। यह बिजनेस कम लागत होने के साथ ही लाभदायक भी है।

Machines Required for Button Business (बटन बिजनेस के लिए आवश्‍यक मशीने)

यदि आप छोटे रूप में इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो आपके लिए मैन्‍युअल मशीन लेना बेहतर होगा, जिसकी कीमत लगभग 2500 रूपये से शुरू है। यदि आप इस व्‍यवसाय को बड़े रूप में करना चाहते हैं तो इसके लिए मशीनें काफी मंहगी होंगी, जिसकी कीमत लगभग 5 लाख रूपये से शुरू होती है।

Raw Materials for Button Making Business (बटन बनाने के बिजनेस के लिए कच्‍ची सामग्री)

बटन बिजनेस के लिए मुख्‍य कच्‍ची सामग्री Acrylic Sheet है, जो 3MM Clear (16x24inch) की एक शीट लगभग 1000 रूपये की मिल जाती है। जिसे अमेजोन से ऑनलाईन भी मंगाया जा सकता है।

Ice Cream Cone Making Business आइसक्रीम कोन बनाने का बिजनेस

सभी आयु वर्ग के लोगों कको आइसक्रीम पसंद होती है। बाजार में अलग अलग फ्लेवर और स्‍वाद में आईसक्रीम मिलती हैं। सभी अपने स्‍वाद और फ्लेवर के अनुरूप आईसक्रीम खाना पसंद करते हैं। वैसे आईसक्रीम की मांग गरमियों के समय अत्‍यधिक होती है, किन्‍तु आज के समय में आईसक्रीम की मांग लगभग सभी मौसम में होने लगी है। इसके सा‍थ ही आईसक्रीम की मांग शादी, जन्‍मदिन और अन्‍य कई समारोह के आयोजन में भी अत्‍यधिक रहती है। इस बिजनेस में दो प्रकार के अलग अलग बिजनेस जुड़े हुये हैं, पहले तो आईसक्रीम कोन और आईसक्रीम। बहुत सारे लोग केवल आईसक्रीम के कोन बनाने का बिजनेस कर रहे हैं और मुनाफा कमा रहे हैं। इस बिजनेस काफी असानी से शुरू किया जा सकता है।

आइसक्रीम कोन बनाने के लिए आवश्‍यक मशीन (Ice cream Cone Making Machine)

आईसक्रीम के कोन बनाने के लिए एक विशिष्‍ठ प्रकार की मशीन के आवश्‍यकता होती है, जो पूर्णत: स्‍वचलित हेाती है। इस मशीन का उपयोग करके कोई भी व्‍यक्ति आईसक्रीम कोन बड़ी आसानी से बना सकता है। इस मशीन की कीमत लगभग 2 से 3 लाख होती है, जिसे ऑनलाईन भी मंगाया जा सकता है।

Ingredients for making ice cream cones ( आइसक्रीम कोन बनाने के लिए कच्‍ची सामग्री )

आइसक्रीम कोन बनाने के लिए निम्न सामग्री का उपयोग किया जाता है –

कच्ची सामग्रीमात्रामूल्य
गेहूं का आटा1 क्विंटललगभग रू 2,000 प्रति क्विंटल
मक्‍के का आटा1 क्विंटललगभग रू 1800 प्रति क्विंटल
सोडा1 किग्रालगभग रू 60 प्रति किग्रा
बेकिंग पाउडर1 किग्रालगभग रू 290 प्रति किग्रा
शक्‍कर1 क्विंटललगभग रू 4000 प्रति क्विंटल
फूड कलर100 ग्रामलगभग रू 70 प्रति 100 ग्राम
अरारोट पाउडर1 किग्रालगभग रू 150 प्रति किग्रा

Chocolate Making Business चॉकलेट बनाने का बिजनेस

आजकल बाजार में होममेड चॉकलेट की मांग अत्‍यधिक बढ गयी है। चॉकलेट की मांग को देखते हुए होममेड चॉकलेट बिजनेस शुरू किया जा सकता है। इस बिजनेस को 1 लाख रूपये से कम निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है और मुनाफा कमाया जा सकता है। अथवा शुरू में कम निवेश के साथ इसकी शुरूआत की जा सकती है और मांग के अनुरूप बिजनेस को बढाया जा सकता है।

Ingredients Required for the Chocolate Business (चॉकलेट बिजनेस के लिए आवश्‍यक सामग्री)

चॉकलेट बिजनेस के लिए बाजार में आसानी से ऑटोमेटिक मशानें उपलब्‍ध हैं जिनकी कीमत लगभग 5000 रू के आसपास है। इसके अतिरिक्‍त यदि आप मशीन नहीं लेना चाहते हैं तो निम्‍न सामग्री की आवश्‍यकता होगी।

  • मोल्‍ड – चॉकलेट की डिजाईन और आकार के लिए
  • रैपर्स – चॉकलेट पेकिंग के लिए रंगीन रैपर्स
  • ट्विस्टर्स – चॉकलेट पेंकिग के लिए
  • रेफ्रिजरेटर – चॉकलेट सेट करने के लिए

Raw Materials Required for Chocolate Business (चॉकलेट बिजनेस के लिए आवश्‍यक कच्‍चा माल)

कच्‍ची सामग्रीमात्रामूल्य
डार्क चॉकलेट1 किग्रालगभग रू 180 प्रति किग्रा
मिल्‍क चॉकलेट1 किग्रालगभग रू 240 प्रति किग्रा

Papad’s Making Business पापड़ बनाने का बिजनेस

भारतीय खाद्य व्‍यंजनो में पापड़ का एक अलग ही महत्‍व है। भारत के लगभग सभी घरों में भोजन के साथ पापड़ का उपयोग किया जाता है। पापड़ की मांग भी बाजार में पूरे साल भर बनी रहती है। ऐसे में पापड़ बनाने का बिजनेस काफी फायदेमंद शाबित होगा। इस बिजनेस का करना बहुत ही आसान है,  यदि छोटे रूप में इस व्‍यवसाय को करना चाहें तो घर पर ही बिना किसी मशीन के भी इसकी शुरूआत की जा सकती है। यह बिजनेस ग्रहणी महिलाओं के लिए बहुत ही उपयोगी सिद्ध हो रहा है। महिलाओं के साथ साथ पुरूष भी इस बिजनेस को कर सकता है। यदि आप छोट से थोड़े बड़े रूप में इस व्‍यवसाय को करना चाहते हैं तो इस कुछ मशीनरी की आवश्‍यकता होगी। घरों में हाथ से पापड़ बनाना आसान और बिना खर्च का तो है ही किन्‍तु इस प्रकार पापड़ बनाने में काफी समय लगेगा जो संभवत: व्‍यवसायिक कारणों से थोड़ा  जटिल है। पापड़ बनाने वाली मशीन बाजार में कई प्रकार की उपलब्‍ध हैं, जिनमें स्‍वचलित, अर्द्ध स्‍वचलित मशीने शामिल हैं। पापड़ बनाने के लिए उपयोगी मशीने कुछ निम्‍न प्रकार हैं –

  • ऑटोमेटिक पापड़ मेकिंग मशीन
  • फ्लोर नीडिंग मशीन
  • फ्लेट शीट मेकिंग मशीन
  • पापड़ शीटर
  • कटर मशीन
  • इलेक्ट्रिक ड्रायर
  • सीलिंग मशीन
  • टेबल कुर्सी
  • रैक

Raw Material for Papad Business (पापड़ बिजनेस हेतु कच्‍चा माल )

  • राइस पाउडर
  • दालें
  • नमक, मिर्च, मसाला आदि
  • तेल
  • कास्टिक सोडा
  • पैकिंग सामग्री

We hope you learn about in this article Best small scale business with low investment in india, which is best business with low investment, what is the best business with low investment and how to start a small business with low investment.

1 thought on “Best 6 low investment small business idea in 2021 । वर्ष 2021 में कम लागत वाले 6 लघु व्‍यवसाय जो आसानी से शुरू किये जा सकते हैं । क्‍या आप भी करनो चाहते हैं?”

Leave a Comment

Open chat
1
How can we help ?
Hello 👋

Can we help you ?