Sandesh – Government Instant Messaging System, भारत का अपना मेसेजिंग ऐप

Sandes app
Sandes App


इन दिनो WhatsApp की नई Privacy Policy को लेकर WhatsApp के उपयोगकर्ता काफी नाराज चल रहे हैं और WhatsApp के विकल्प की तलाश कर रहे हैं। साथ ही WhatsApp के विकल्प के तौर पर Signal एवं Telegram जैसे मैसेजिंग ऐप भारी संख्या में Download कर इस्तेमाल कर रहे हैं। 

डेटा प्राइवेसी के कारण सरकार ने भी इसके विकल्प के रूप में देश के लिए अपना मैसेजिंग ऐप (Messaging App) लॉन्च किया है। SANDES App वर्तमान में सरकारी कर्मचारियो द्वारा उपयोग किया जा रहा है, SANDES App अभी आम उपयोगकर्ता के लिए उपलब्ध नहीं है, किंतु सरकार द्वारा जल्द ही इस ऐप को आम उपयोगकर्ता के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

Sandes App Lonch

केंद्र सरकार ने डेटा चोरी और प्राइवेसी को लेकर एक नया ऐप लॉन्च किया है। Business Stadard की रिपोर्ट के मुताबिक ये एक इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है जिसे फिलहाल सरकारी कर्मचारियों के उपयोग करने दिया गया है। Sandes app को Government Instant Messaging Systam (GIMS) भी कहा जा रहा है।

यह भी देखें Pehla Kadam and Pehli Udaan, खुलवाए अपने बच्चो के खाते

Who access this app, किस्को मिल रहा है एक्सेस?

अब तक की प्राप्त जानकारी के अनुसार gims.gov.in से Sandes App को एक्सेस किया जा सकता है। फिलहाल इस ऐप को सरकारी कर्मचारी द्वारा ही उपयोग किया जा सकता है। जबकि आम लोगों को वर्तमान में इसे उपयोग करने की इजाजत नहीं है।

gims.gov.in की वेबसाईट में sign in पर क्लिक करने में  ‘This authentication method is applicable for authorised government officials’ का मैसेज देखने को मिल रहा है।

Sandes login
Sandesh login msg

Which platform will it work, किस प्लेटफॉर्म पर करेगा काम?

Sandes App- प्राप्त जानकारी के अनुसार Adroid और iOS ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ इस app को तैयार किया गया है और यह  दोनों प्लेटफार्म पर काम करता है।

2 thoughts on “Sandesh – Government Instant Messaging System, भारत का अपना मेसेजिंग ऐप”

Leave a Comment

Open chat
1
How can we help ?
Hello 👋

Can we help you ?