Profitable Business Idea in hindi: Make Tissue Paper and sale your local market with good margin (टीशु पेपर बनायें और अच्‍छे लाभ के साथ स्‍थानीय बाजार में बेचें)

Tissue Paper Making Business
Profitable Business Idea in hindi Tissue Paper Making Business

Profitable Business Idea in hindi: Make Tissue Paper and sale your local market with good margin (टीशु पेपर बनायें और अच्‍छे लाभ के साथ स्‍थानीय बाजार में बेचें)

दोस्‍तों भारत निरंतर आधुनिकता की ओर बढ़ रहा है, ऐसे में काफी लोागों को व्‍यवसायिक अवसर मिल रहे हैं। बस जरूरत है अवसर को पहचानने की, जो अवसर को पहचान लिया और उस पर काम करने लगा उसकी सफलता के आसार शत प्रतिशत रहते हैं। इसी कड़ी में हम बात करने जा रहे हैं टीशु पेपर के व्‍यवसाय के संबंध में, दोस्‍तों टीशु पेपर आज लगभग सभी घरों में कई अवसरों पर उपयोग किया जाता है। इन मौकों के अतिरिक्‍त भी टीशु पेपर कई होटल – रेस्‍टॉरेंट में लगभग प्रतिदिन ही उपयोग किया जाता है। अ‍ब जो वस्‍तु प्रतिदिन उपयोग की है, उस वस्‍तु के व्‍यवसाय में असफलता की गुंजाईश लगभग न के बराबर हो जाती है।

दोस्‍तों आज Profitable Business Idea in hindi की कड़ी के अंतर्गत इस लेख में हम टीशु पेपर व्‍यवसाय के संबंध में, बिजनेस प्‍लान, आवश्‍यक मशीनें, लागत, लागत हेतु आवश्‍यक ऋण, स्‍थान चयन, टीशु पेपर के लिए संभावित बाजार, कच्‍ची सामग्री, टीशु पेपर व्‍यवसाय के लिए आवश्‍यक पंजीयन व लायसेंस, टीशु पेपर व्‍यवसाय से कमाई जैसे विषयों पर प्रकाश डालेंगे, जिससे कि यदि आप मुनाफे वाला व्‍यवसाय करने की सोच रहे हैं तो ये लेख आपके लिए सहायक हो और टीशु पेपर का व्‍यवसाय शुरू करने में आपको किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। टीशु पेपर मेकिंग व्‍यवसाय वर्तमान में प्रतिस्‍पर्धा कम है, इसलिए यह बिजनेस करना काफी फायदेमंद हो सकता है।

Business Plan of Tissue Paper Making Business: दोस्‍तों किसी भी व्‍यवसाय को शुरू करने के पहले ये आवश्‍यक है कि उस व्‍यवसाय से संबंधित आवश्‍यक बिजनेस प्‍लान तैयार कर लिया जाये, जिससे कि व्‍यवसाय को हम बिना किसी दिक्‍कत व परेशानी के अपने प्‍लान के मुताबिक चरण बद्ध तरीके से शुरू कर सकें। बिजनेस प्‍लान में बिजनेस से संबंधित सभी व्‍यय, मशीनरी, श्रमिक, कच्‍चा माल आदि का नोट कर लेना चाहिए। चूंकि हम टीशु पेपर का व्‍यवसाय की बात कर रहे हैं तो आगे टीशु पेपर व्‍यवसाय का बिजनेस प्‍लान नीचे लिखे अनुसार है –

टीशु पेपर बनाने के लिए आवश्‍यक मशीन की कीमत लगभग            –               5 लाख रूपये लगभग

एक प्रशिक्षित श्रमिक (मशीन चलाने हेतु) का वेतन                –               15 हजार रूपये प्रतिमाह

दो अन्‍य श्रमिक                                                                          –               20 हजार रूपये प्रतिमाह

कच्‍चा माल                                                                                –               50 हजार रूपये लगभग 

व्‍यवसाय हेतु स्‍थान पर व्‍यय लगभग                                            –               5 लाख रूपये लगभग (किराये पर भी लिया जा सकता है)

यदि बजट अधिक नहीं है तो व्‍यवसाय के लिए स्‍थान किराये पर भी लिया जा सकता है, जिस पर लगभग 5000 किराया लग सकता है।

यदि उपर दिये अनुमानित व्‍यव के अनुसार एक वर्ष में अनुमानित व्‍यवव लगभग – मशीन पर व्‍यय लगभग 5 लाख, प्रशिक्षित श्रमिक एवं अन्‍य श्रमिकों के वेतन हेतु लगभग 4 लाख, कच्‍चे माल पर लगभग 50 हजार और व्‍यवसाय हेतु स्‍थान को यदि किराया में लिया जाता है तो लगभग 60 हजार रूपये कुल 10 लाख 10 हजार रूपये मतलब लगभग 10 लाख रूपये लागत से ये बिजनेस शुरू हो जायेगा।

Tissue Paper Business Registration & License

टीशु पेपन निर्माण का बिजनेस  असंगठित क्षेत्र द्वारा भी किया जाता है, जिसके लिए पंजीयन व लायसेंस की आवश्‍यकता नहीं होती। किन्‍तु भारत सरकार द्वारा स्‍टार्ट अप जैसी योजनाओं के तहत व्‍यवसायों को कई प्रकार की छूट, लोन और राहत जैसी सुविधा दे रही है , इनका लाभ लेने के लिए व्‍यवसाय को पंजीकृत करा लेना चाहिए। यदि कोई अकेला व्‍यक्ति इस व्‍यवसाय को चलाना चाह रहा है तो उसे प्रोपराईटरशिप या एक व्‍यक्ति की कंपनी के रूप में पंजीकृत करा लेना चाहिए। इसके अतिरिक्‍त जिला उद्योग कार्यालय में इस व्‍यवसाय से संबंधित आवश्‍यक औपचारिकताओं को पता कर पूरा कर लेना चाहिए साथ ही राज्‍य के प्रदूषण नियंत्रण विभाग से इस व्‍यवसाय के बाबद् अनापत्ति प्रमाण पत्र ले लेना चाहिए। जिससे कि आगे चलकर कोई परेशानी न हो।

साथ ही अपने व्‍यवसाय के नाम पर PAN/TAN/GST आदि भी बनवा लेना चाहिए।

Require Machinery for Tissue Paper Business :

Profitable Business Idea in hindi
Profitable Business Idea in hindi

टीशु पेपर निर्माण कार्य के लिए मशीन की आवश्‍यकता होगी। टीशु पेपर निर्माण के लिए उद्दमी की आवश्‍यकता के अनुरूप मशीन का चयन किया जाना चाहिए। टीशु पेपर निमार्ण के लिए बाजार में कई प्रकार की मशीन उपलब्‍ध हैं, जिनमें से उद्दमी अपनी सुविधा और बजट के अनुसार क्रय कर सकते हैं। टीशु पेपर निर्माण हेतु बाजार में उपलब्‍ध मशीनें –

हाई स्पीड फुली ऑटोमेटिक मशीन 

सेमी ऑटोमेटिक मशीन

ऑटोमेटिक 1/6 डिस्पेंसर फोल्ड पेपर नैपकिन मशीन

ऑटोमेटिक पेपर नैपकिन मशीन मल्टी साइज

ऑटोमेटिक एन फोल्ड पेपर टॉवल मशीन

V फोल्ड फेशियल टिशु पेपर मेकिंग मशीन

उपरोक्‍त मशीनों में से आप अपनी सुविधा के अनुसार मशीन ले सकते हैं। टीशु पेपर हेतु मशीन आप ऑनलाईन भी ले सकते हैं, ऑनलाईन में आप इंडियामार्ट इसके साथ ही ऑप ऑफलाईन भी मशीनें ले सकते हैं।

Best Location for Tissue Paper Making Business:

किसी भी व्‍यवसाय की सफलता में स्‍थान का चयन भी महत्‍वपूर्ण भूमिका अदा करता है, इसलिय व्‍यवसाय स्‍थापित करने के लिए स्‍थान का चयन बड़ी सावधानी से करना चाहिए। चयनित स्‍थान पर यदि स्‍वयं की भूमि/मकान नहीं तो किराये पर भी लिया जा सकता है। स्‍थान का चयन करते समय ध्‍यान रखना चाहिए कि टीशु पेपर निर्माण बिजनेस में कच्‍चे माल की आवश्‍यकता होगी साथ ही तैयार माल को उचित बाजार भी उपलब्‍ध कराना होगा। दोनो का तालमेल सही बनाकर स्‍थान का चयन करना चाहिए। कच्‍चे माल की उपलब्‍धता और तैयार माल के लिए उचित बाजार की दूरी जितनी कम होगी लागत व्‍यय में उतनी कमी होगी। हालाकि शहरी क्षेत्र में व्‍यवसाय स्‍थापित करने पर मजदूरी व्‍यय अधिक होगा इसके विपरीत ग्रामीण क्षेत्र में मजदूरी व्‍यय कम होगा। किन्‍तु कच्‍चे माल की उपलब्‍धता शहरी क्षेत्र में सुगम होगी, वहीं टीशु पेपर के लिए बाजार शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र दोनो हो सकते हैं। इस प्रकार कहा जा सकता है शहरी या ग्रामीण दोनो क्षेत्रों में व्‍यवसाय स्‍थापित किया जा सकता है। आप अपने क्षेत्र में कच्‍चे माल की उपलब्‍धता और उचित बाजार का भलीभांति मूल्‍यांकन करने के बाद ही स्‍थान का चयन करें ।

यहां पढ़ें – How to change photo in Aadhar Card

यहाँ पढ़े : मोती की खेती कम लागत एवं अधिक मुनाफे वाल व्‍यवसाय कैसे करें।

Amazon Prime day Sale in india : Best amazon offer 23-24 July 2022 in india

Employee & Labour for Tissue Paper Business:

टीशु पेपर निर्माण का बिजनेस एक कुशल श्रमिक जो मशीन को चला सके, दो या तीन मजदूर एवं एक सुपरवाईजर रखकर शुरू किया जा सकता है। बाद में कार्य की अधिकता को देखते हुए इनकी संख्‍या बढ़ाई जा सकती है। कर्मचारियों को रखते समय ध्‍यान रखना चाहिए की सभी कर्मचारी अनुभवी हों। जिससे कि कार्य निर्बाध रूप से संचालित रहे। हालकि नये कर्मचारियों को भी रखा जा सकता है, इससे श्रम पर व्‍यय कम किया जा सकता है।

Loan For Tissue Paper Making Business:

यदि  आप टीशु पेपर निर्माण का बिजनेस करना चा‍हते हैं और आपके पास लागत के लिए पूरी राशि नहीं तो आप व्‍यसाय को प्रोत्‍साहित करने के लिए चलायी जा रही भारत सरकार की ऋण योजना मुद्रा योजना के तहत Loan (ऋण) ले सकते हैं। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत ग्रामीण, शहरी और महानगरीय क्षेत्रों में विनिर्माण, व्यापार एवं सेवा क्षेत्र के व्यवसाय में लगे सूक्ष्म उद्यमों के लिए ऋण लिया जा सकता है। मुद्रा लोन के तहत तीन प्रकार के लोन लिये जा सकते हैं –

शिशु –  मुद्रा लोन योजना के तहत शिशु ऋण के अंतर्गत 50 हजार तक का ऋण लिया जा सकता है।

किशोर– मुद्रा लोन योजना के तहत किशोर ऋण के अंतर्गत 50 हजार से 5 लाख तक का ऋण लिया जा सकता है।

तरूण –  मुद्रा लोन योजना के तहत तरूण ऋण के अंतर्गत 5 लाख से 10 लाख तक का ऋण लिया जा सकता है।

टीशु पेपर निमार्ण बिजनेस के लिए तरूण लोन लिया जा सकता है।

Income from tissue paper making business

यदि आप उपर दिये बिजनेस प्‍लान के अनुसार लगभग 10 लाख रूपये की लागत से टीशु पेपर निर्माण का बिजनेस शुरू करते हैं तो एक माह में आसानी से 5 से 8 लाख तक माल तैयार किया जा सकता है, जिसको बाजार में बेचने के बाद प्रतिमाह मशीन को चलाने में आने वाले व्‍यय, कच्‍चे माल का व्‍यय, ऋण की किस्‍त, मजदूरी या वेतन का व्‍यय एवं अन्‍य व्‍यय निकालने के बाद 3 से 5 लाख तक का शुद्ध मुनाफा लिया जा सकता है।

General FAQ For Tissue paper making business

क्या टीशु पेपर मशीन पर सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाती है?

जी हां टीशु पेपर मशीन पर सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाती है, सब्सिडी लेने के लिए आपको अपने राज्य के पेपर विभाग से संपर्क करना होगा और उनसे सब्सिडी के बारे में जानकारी लेनी होगी।

क्या टीशु पेपर मशीन फाइनेंस पर लिया जा सकता है?

जी हां टीशु पेपर मेकिंग मशीन फाइनेंस पर खरीदा जा सकता है, कुछ कंपनी फायनेंस की सुविधा उपलब्ध कराती है।

क्‍या टीशु पेपर मेकिंग के लिए प्रशिक्षण की आवश्‍यकता है?

जी हां टीशु पेपर मेकिंग मशीन चलाने के लिए वि‍धिवत प्रशिक्षण की आवश्‍यकता है।

टीशु पेपर मेकिंग के लिए प्रशिक्षण कहॉ से लें?

टीशु पेपर मेकिंग मशीन बनाने एवं बेचने वाली कंपनी प्राय: मशीन का प्रशिक्षण देती हैं, जिससे कि मशीन चलाने में किसी प्रकार की परेशानी न आये। टीशु पेपर मेकिंग मशीन बेचने वाली कंपनी अधिकतर मशीन खरीदने पर मशीन इन्‍सटॉल करने के साथ ही प्रशिक्षण फ्री में उपलब्‍ध कराती हैं।

यहाँ पढ़े – क्या है प्रधानमंत्री ई-विद्या योजना?

यहाँ पढ़े – मेटावर्स क्या है? यह कैसे काम करता है और इसमें पैसे कमाने के क्या चांस हैं?

यहाँ पढ़े – क्रेडिटबी ऐप से पर्सनल लोन कैसे लें?

Also Read : Is it possible to lose weight with a cup of tea?

Also Read : Java Burn Genuine Reviews -Is Java Burn Coffee Scam Or licit?

1 thought on “Profitable Business Idea in hindi: Make Tissue Paper and sale your local market with good margin (टीशु पेपर बनायें और अच्‍छे लाभ के साथ स्‍थानीय बाजार में बेचें)”

Leave a Comment

Open chat
1
How can we help ?
Hello 👋

Can we help you ?