Ngozi Okonjo-Iwela the next Director General of the World Trade Organization (WTO) नगोज़ी ओकोंजो-इवेला विश्व व्यापार संगठन (WTO) की अगली महानिदेशक

Ngozi Okonjo-Iwela
Ngozi Okonjo-Iwela source BBC News

विश्व बैंक और नाइजीरिया की वित्त मंत्री के रूप में विगत 25 वर्षों से कार्यरत नागोज़ी ओकोंजो-इवेला (Ngozi Okonjo-Iwela) को विश्‍व व्‍यापार संगठन के महानिदेशक के रूप में चुना गया है। इवेला को अमेरिका की वर्तमान जो बाईडेन सरकार का समर्थन प्राप्‍त है।

विश्व व्यापार संगठन (WTO) के अगले महानिदेशक के रूप में नाइजीरिया की अर्थशास्त्री नगोज़ी ओकोंजो-इवेला (Ngozi Okonjo-Iwela) को चुना गया है। नगोज़ी ओकोंजो-इवेला, रॉबर्टो अजेवेदो (Roberto Azevedo) का स्‍थान ग्रहण करेंगी। रॉबर्टो अजेवेदो (Roberto Azevedo) ने अगस्‍त 2020 में विश्‍व व्‍यापार संगठन के प्रमुख पद को छोड़ा है। नगोज़ी ओकोंजो-इवेला नाईजीरिया की पूर्व वित्‍त वित्त मंत्री हैं और पहली महिला के साथ-साथ पहली अफ्रीकी हैं जो विश्‍व व्‍यापार संगठन के प्रमुख पद पर आसीन होंगी। विश्‍व व्‍यापार संगठन के महानिदेशक पद के लिए दक्षिण कोरिया की यू म्‍योंग की दावेदारी भी थी, जिन्‍हें डोनाल्‍ट ट्रंप प्रशासन का समर्थन प्राप्‍त था। किन्‍तु यू म्‍योंग द्वारा अपनी दावेदारी वापस ले लेने के पश्‍चात नगोज़ी ओकोंजो-इवेला के विश्‍व व्‍यापार संगठन के महानिदेशक बनने की दावेदारी प्रबल हो गयी। नगोज़ी ओकोंजो-इवेला को वर्तमान अमेरिकी सरकार समर्थन मिला हुआ है।

विश्‍व व्‍यापार संगठन (WTO) के महानिदेशक पद की दावेदारी

नाइजीरिया की नागोज़ी ओकोंजो-इवेला के साथ-साथ दक्षिण कोरिया की यू म्‍योंग-ही द्वारा विश्‍व व्‍यापार संगठन के महानिदेशक पद की दावेदारी प्रस्‍तुत की थी। किन्‍तु अमेरिका में सरकार परिवर्तन के बाद दक्षिण कोरिया की उम्मीदवार यू म्योंग-ही ने 05 फरवरी 2021 को अपनी दावेदारी वापस ले ली। यू-म्‍योंग-ही को डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) का समर्थन प्राप्‍त था। जबकि अमेरिका की जो बाइडेन (Jo Biden) सरकार द्वारा उनकी जगह नागोज़ी ओकोंजो-इवेला को समर्थन दिया गया है।

पढें भारत का अपना मेसेजिंग ऐप Sandes App

विश्व व्यापार संगठन (WTO)

विश्व व्यापार संगठन (WTO) की स्थापना 01 जनवरी 1995 में मराकेश समझौते के तहत की गई थी। इसका मुख्‍यालय जिनेवा में स्थित है। विश्‍व व्‍यापार संगठन अंतर्राष्‍ट्रीय व्यापारिक संबंधी अवरोधों को दूर कर वैश्विक व्यापार को बढ़ावा देने वाला एक अंतर-सरकारी संगठन है।  इसका मुख्‍य उद्देश्य विश्व में मुक्त एवं पारदर्शी व्यापार व्यवस्था को स्थापित करना है। 29 जुलाई 2016 को अफगानिस्‍तान के सदस्‍य बनने के साथ ही विश्‍व व्‍यापार संगठन के कुल 164 सदस्‍य देश हैं।

2 thoughts on “Ngozi Okonjo-Iwela the next Director General of the World Trade Organization (WTO) नगोज़ी ओकोंजो-इवेला विश्व व्यापार संगठन (WTO) की अगली महानिदेशक”

Leave a Comment

Open chat
1
How can we help ?
Hello 👋

Can we help you ?