National Farmers Day 2020: राष्ट्रीय किसान दिवस 2020

पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह जन्म 23 दिसंबर 1902

National Farmers Day प्रतिवर्ष पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के जन्मदिन के अवसर पर देशभर में किसान दिवस के रूप में मनाया जाता है। पूर्व प्रधानमंत्री के अपने छोटे प्रधानमंत्री कार्यकाल में किसानों के हित में कई योजनाए बनाई और अनेक किसान कल्याणकारी अग्रणी कार्यो को अंजाम दिए, इस तरह उनके किसान हित में बहुत योगदान हैं, उनके योगदान के कारण ही यह दिन उनको समर्पित है।


पूर्व प्रधानमंत्री को याद करने के अलावा इस दिन राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में किसानों के महत्व के बारे में लोगों को जागरुक करना भी एक उद्देश्य है। आज के दिन किसानों की अर्थव्यवस्था में भूमिका के बारे में लोगों को शिक्षित करने के लिए कई जागरूकता अभियान और कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह द्वारा किए गए कार्य

#23 दिसंबर 1978 को किसान ट्रस्ट की स्थापना की।
# वर्ष 1939 ऋण मोचन विधेयक पेश किया।
# बतौर कृषि मंत्री वर्ष 1952 में जमींदारी प्रथा की खिलाफत की।
# 1954 में उत्तर प्रदेश भूमि संरक्षण कानून पारित कराया।

कैसे मनाया जाता है किसान दिवस

राष्ट्रीय किसान दिवस के मौके पर पूरे देश में स्कूलों, कॉलेजों और संस्थानों में तरह-तरह के कार्यक्रमों, प्रतियोगिताओं, चर्चाओं और प्रदर्शनियों का आयोजन किया जाता है।
इस वर्ष 2020 कोरोना में महामारी की वजह से बेशक ये कार्यक्रम आयोजित नहीं हो पाएंगे साथ ही इस बार सरकार की नई कृषि नीतियों के खिलाफ किसानों का सड़कों पर आंदोलन भी दूसरी वजह है। लेकिन किसान अन्नदाता का साक्षात रूप हैं तो भले ही इस दिन की रौनक आंदोलन और कोरोना की वजह से थोड़ी फीकी पड़ गई हो लेकिन उनकी महत्वता और जरूरत वैसे ही बरकरार रहेगी। 

Leave a Comment

Open chat
1
How can we help ?
Hello 👋

Can we help you ?