CoviSelf: मात्र 250 रुपये में स्वयं घर पर चेक करें कोरोना है या नहीं, फोन पर आएगा रिजल्ट, पुणे बेस्ड Mylab Discovery Solutions ने किया है लॉन्च। How to use CoviSelf test kit?

CoviSelf: मात्र 250 रुपये में स्वयं घर पर चेक करें कोरोना है या नहीं, फोन पर आएगा रिजल्ट, पुणे बेस्ड Mylab Discovery Solutions ने किया है लॉन्च। How to use CoviSelf test kit?

Infotab :  कोरोना संक्रमण से देश में जन-जीवन बहुत प्रभावित हो रहा है, संक्रमण की दूसरी लहर से भारत में करोड़ों लोग पीड़ित हुए हैं और लाखों लोगों का जीवन चला गया है। हाल ही में भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने COVID-19 के टेस्ट के लिए CoviSelf  नाम से सेल्फ टेस्टिंग किट को मंजूरी दी है। इस किट को पुणे बेस्ड Mylab Discovery Solutions ने लॉन्च किया है।

CoviSelf Covid-19 Test Kit

CoviSelf Covid-19 Test Kit सेल्फ टेस्टिंग किट की कीमत मात्र 250 रुपये है। इस कम कीमत वाले किट की मदद से लोग स्‍वयं अपने घरों में रहकर अधिक से अधिक संख्‍या में कोरोना वायरस टेस्ट कर सकेंगे और लैब रिपोर्ट का ज्‍यादा इंतजार भी नहीं करना होगा। Mylab Discovery Solutions, पुणे के डायरेक्टर सुजीत जैन जी के अनुसार सेल्फ टेस्टिंग किट के जरिए टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर RT-PCR रिपोर्ट की कोई जरूरत नहीं होगी। साथ ही किट का इस्‍तेमाल भी काफी आसान है, CoviSelf के प्रत्येक किट के साथ एक यूजर मैनुअल दिया गया है जो किट के इस्तेमाल को और आसान बनाता है।

यहांं जाने माइक्रोसॉफ्ट टीम के साथ एक सफल और सहज वर्चुअल मीटिंग के लिए युक्तियाँ

Important Fact about CoviSelf Kit, सेल्फ टेस्टिंग किट के बारे में जानने योग्‍य जरूरी बातें:

CoviSelf सेल्फ टेस्टिंग किट कोविड किट खुद इस्‍तेमाल की जाने वाली भारत की पहली किट है।

किट के माध्‍यम से टेस्‍ट पूरा होने के 20 मिनिट के अंदर रिपोर्ट आ जायेगी।

रिपोर्ट देखने के लिए Mylab CoviSelf ऐप पर जाना होगा। ऐप में एक यूनिक QR कोड जनरेट किया जाएगा, जिससे सही रिपोर्ट मिल पाएगी।

किट को आसानी से और सुरक्षित तरीके से डिस्पोजल करने के लिए बायोहाजर्ड बैग में पैक होगी। किट को काफी सुरक्षात्‍मक तरीके से डिजाइन किये गये ट्यूब के साथ आयेगी, जो वायरस को खत्म करने वाले एक खास सॉल्यूशन से लैस होगी, जिसमें बायोहाजर्ड होता है।

How to use CoviSelf test kit
CoviSelf Kit, Image Source CoviSelf

How to use CoviSelf Kit, कोविसेल्‍फ किट इस्तेमाल करने का आसान तरीका :

CoviSelf Kit का इस्‍तेमाल करने के लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में Mylab CoviSelf ऐप को डाउनलोड करना होगा। फिर हाथ को अच्‍छी तरह से धोने के बाद सुखाना होगा। हाथ सूख जाने के बाद CoviSelf किट खोलें एवं अपने फोन में Mylab CoviSelf ऐप ओपन कर अपनी जानकारी दर्ज करनी है। अब दर्ज किए गए क्रेडेंशियल्स के साथ कोड को लिंक करने के लिए टेस्टिंग डिवाइस पर दिए गए QR कोड को स्कैन करना है। अब आपको फ्री-फील्ड बफर ट्यूब पर वर्टिकली टैप करना है। सुनिश्चित करें कि एक्सट्राक्शन बफर सॉल्यूशन ट्यूब के नीचे ही रहे। अब आपको उसकी कैप हटानी है। यहां ध्यान रहे कि यह सीधी रहे जिससे कि कोई रिसाव न हो। अब आपको नाक में डालने वाली स्टिक (नॉजट्रेल स्वैब) को नाक में अंदर डालना है और जब तक आपको कुछ परेशानी का सामना न करना पड़े तब तक नाक में अंदर डालना है। इसे नाक के अंदर 4-5 बार रोल करना है, जिससे पर्याप्त सेल्स शामिल हो सकें। फिर दूसरी नाक में भी इसी स्वैब से वही प्रक्रिया को दोहराना है।

इसके बाद नाक में डालने वाली स्टिक को भरी हुई एक्सट्रैक्शन ट्यूब में डुबाना है और नीचे से पिंच करना है। आपको स्टिक को उसमें दिए गए ब्रेक प्वाइंट से तोड़ने से पहले 10 बार घुमाना है। इसके बाद ट्यूब को उसके साथ दिए गए नोजल कैप से बंद कर दीजिए। ट्यूब को दबाकर टेस्ट डिवाइस के सेंपल में निकाले गए एंटीजन बफर मिक्सचर की दो ड्रॉप डालनी हैं। इतना सब कर लेने के बाद कुछ मिनटों का इंतजार करना है। सारी प्रक्रिया कर लेने के बाद ऐप पर 10 से 15 मिनट के अंदर रिजल्ट प्राप्‍त हो जाएगा। यदि रिजल्ट 20 मिनट के अंदर प्राप्‍त नहीं होती तो इसे नेगेटिव परिणाम होना चाहिए और यदि रिजल्ट 20 मिनट के बाद नजर आएगा तो इसे इनवैलिड समझा जाएगा। अब मोबाईल ऐप के माध्‍यम से डिवाइस की एक फोटो क्लिक करनी है और टेस्ट का विश्लेषण करने के लिए इंतजार करना है।

किट को डिस्‍पोज करने के लिए किट के साथ दिए गए बायोहाजर्ड बैग का इस्‍तेमाल करते हुए किट को डिसपोज करें। ध्‍यान रहे कि यदि आपका टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आता है तो भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद की गाइडलाइंस के अनुसार खुद को आइसोलेट करें।

1 thought on “CoviSelf: मात्र 250 रुपये में स्वयं घर पर चेक करें कोरोना है या नहीं, फोन पर आएगा रिजल्ट, पुणे बेस्ड Mylab Discovery Solutions ने किया है लॉन्च। How to use CoviSelf test kit?”

Leave a Comment

Open chat
1
How can we help ?
Hello 👋

Can we help you ?