How to Link Voter card with Aadhar card? Aadhaar Card को Voter ID Card से कैसे लिंक करें? 3 way to link voter card with aadhar card.

Voter id link with aadhar
Voter id link with aadhar

How to Link Voter card with Aadhar card? Aadhaar Card को Voter ID Card से कैसे लिंक करें? 3 way to link voter card with aadhar card.

Voter ID link with Aadhar card: सरकार द्वारा लोकसभा में आधार कार्ड से वोटर कार्ड को लिंक करने का बिल पेश किया गया है। यदि ये बिल संसद में पास हो जाता है तो नए कानून के अनुसार मतदाता सूची तैयार करने वाले अधिकारियों को ये अधिकार रहेगा कि वो मतदाता सूची में नाम शामिल कराने वाले लोगों से आधार कार्ड भी मांग सकेंगे। चुनाव आयोग की वेब साइट पर मतदाता परिचय पत्र (वोटर आईडी कार्ड) को आधार से लिंक करने के विकल्प दिए हैं। वेबसाईट से ऑनलाइन के अतिरिक्त एसएमएस और फोन दोनों के माध्यम से भी वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के विकल्प दिए गए हैं।

केंद्र सरकार द्वारा संसद में चुनाव कानून (संशोधन) विधेयक, 2021 (Election Laws Amendment Bill, 2021) पेश किया गया गया है, जो लोकसभा में पास हो चुका है। हालांकि, इस बिल का कांग्रेस, बसपा सहित विपक्षी दलों ने विरोध किया है। इस बिल में वोटर कार्ड को आधार के साथ लिंक (Voter Card Aadhaar linking) करने का प्रावधान है। कानून बन जाने के बाद मतदाता सूची तैयार करने वाले अधिकारियों को मतदाता सूची मे नाम जुडवाने वालों से आधार कार्ड मांगने का अधिकार होगा। हालांकि, अभी इस बिल मे आधार वोटर कार्ड लिंक करना अनिवार्य नहीं है, अभी आधार कार्ड का नंबर बताना वैकल्पिक है।

केंद्र सरकार का कहना है कि चुनावों में फर्जी वोट डालने की शिकायतें बहुत बढ़ गई हैं। ऐसे मे वोटर कार्ड को आधार से लिंक करने पर फर्जी वोटिंग को रोकने में मदद मिलेगी। इसी क्रम मे केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मतदाता पहचान पत्र (Voter ID Card) को आधार कार्ड (Aadhaar Card) से लिंक करने की अनुमति दे दी है। वोटर कार्ड को आधार से लिंक करने की प्रक्रिया बहुत आसान है। वोटर कार्ड को आधार से घर बैठे ऑनलाइन आसान प्रक्रिया से लिंक कर सकते हैं।

आइए आगे जानते हैं कि वोटर आईडी कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने की प्रक्रिया क्या है :-

Online process (ऑनलाइन प्रक्रिया )

आईडी कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने के लिए सबसे पहले चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाईट https://voterportal.eci.gov.in पर जाना होगा।

How to Link Voter card with Aadhar card?
Login Voter Portal

इसके बाद Mobile no/ email / Voter ID No और पासवर्ड से लॉगइन करना होगा।

इसके बाद राज्य, जिला सहित अपनी पर्सनल जानकारी डालना है।

सारी वांछित जानकारी डालने के बाद Search के बटन पर क्लिक करना है। यदि आपके द्वारा दी गई जानकारी का मिलान सरकारी डेटा से हो जाएगा तो आपके सामने नई डिटेल खुल जाएगी।

अब यहां feed aadhar number बटन पर क्लिक करना होगा।

यहां पर आधार नंबर के साथ बाकी वांछित जानकारी भरना होगा।

सभी जानकारी चेक करने के बाद सबमिट का बटन पर क्लिक करें।

सबमिट बटन पर क्लिक करने के बढ़ स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन सफल हुआ मेसेज आएगा।

SMS द्वारा

वोटर कार्ड और आधार लिंक करने का एक अन्य विकल्प SMS है, SMS के माध्यम से वोटर कार्ड और आधार लिंक करने के लिए अपने मोबाइल से 166 या 51969 पर SMS भेजना होगा। मेसेज मे लिखना है <Voter Id Number> और <Aadhar Number> और ये लिखने के बाद इस मेसेज को 166 या 51969 पर भेजना है। इसके बाद आपका वोटर कार्ड और आधार कार्ड लिंक हो जाएगा।

यहाँ पढ़े : सर्दियों में बना रहे हैं घूमने का प्‍लान, यहां जाने राजस्‍थान के शानदार पर्यटन स्‍थल

Call द्वारा

वोटर कार्ड और आधार लिंक करने के लिए कॉल का विकल्प भी उपलब्ध है, इसके लिए सोमवार से शुक्रवार के बीच सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक 1950 पर कॉल करना होगा। कॉल मे चाही गई सभी जानकारी देने के बाद आपका वोटर कार्ड और आधार कार्ड लिंक हो जाएगा।

1 thought on “How to Link Voter card with Aadhar card? Aadhaar Card को Voter ID Card से कैसे लिंक करें? 3 way to link voter card with aadhar card.”

Leave a Comment

Open chat
1
How can we help ?
Hello 👋

Can we help you ?