क्या आपका स्मार्टफोन खो गया है या चोरी हो गया है, आइये जानते हैं कैसे Google Map की मदद से ढूंढ सकते हैं, स्मार्टफोन? How to find lost smartphone using google maps?

Find your lost smartphone using google maps
Find your lost smartphone using google maps

क्या आपका स्मार्टफोन खो गया है या चोरी हो गया है, आइये जानते हैं कैसे Google Map की मदद से ढूंढ सकते हैं, स्मार्टफोन? How to find lost smartphone using google maps?

आज हम सब के जीवन में स्मार्टफोन (Smartphone)का अत्यधिक महत्त्व है, स्मार्टफोन के बगैर हम सब की जिंदगी अधूरी सी है। आज समार्टफोन की मदद से हमारे काफी सारे काम हो जाते हैं और काफी सारे काम आसान हो जाते हैं। वर्तमान समय में कोरोना संक्रमण के कारण लगे लॉकडाउन की वजह से लोग अपना ज्यादातर समय अपने फ़ोन के साथ बिता रहे हैं। ऐसे में यदि आपका स्मार्टफोन कहीं खो जाए या चोरी हो जाए तो आपको काफी परेशानी हो सकती है। लॉकडाउन की वजह से ई-कॉमर्स प्लेटफार्म अन-एसेंशियल आइटम्स की डिलीवरी नहीं कर रहे हैं, ऐसे में नया फोन खरीदना भी मुश्किल हो सकता है। चिंता ना करें ऐसे मे आज हम आपके खोए या चोरी हुए स्मार्टफोन को आसानी से ढूंढने के लिए एक ट्रिक बताने जा रहे हैं

Find your lost smartphone using Google Maps, ऐसे खोजें अपना स्मार्टफोन Google Maps की मदद से

गूगल मैप्स की मदद से स्मार्टफोन ढूढ़ने के लिए सबसे पहले आपको Gmail अकाउंट का  ID और पासवर्ड की आवश्यकता होगी, जो आपके गुम हुए स्मार्टफोन में आपने पहले से डाल रखा है।

जाने क्यों मनाया जाता है 11मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस 2021

इसके बाद आपके पास दूसरा स्मार्टफोन या लेपटॉप अथवा डेस्कटॉप के साथ इंटरनेट कनेक्शन भी होना चाहिए, नहीं हो तो आप अपने किसी दोस्त की मदद ले सकते हैं।

अब गूगल पर www.googlemaps.google.co.in टाइप करें। इसके बाद गूगल मैप्स (Google Maps) ओपन हो जाएगा।

अब Google Maps ओपन हो जाने के बाद Gmail के ID और पासवर्ड से लॉगिन कर लेना है, याद रहे Gmail के वही ID और पासवर्ड डालना है जो आपके गुम हुए स्मार्टफोन से लिंक्ड था।

लोगिन कर लेने के बाद ऊपर राइट साइड में 3 डॉट दिखाई देंगे, उन पर क्लिक करने के बाद आपको Your Timeline ऑप्शन आएगा। Your TimeLine ऑप्शन को चुनने के बाद इसमें साल, महिना और दिन डालना होगा जिस दिन की आप लोकेशन हिस्ट्री (Location History) जानना चाहतें हैं। सभी जानकारी भरने के बाद आपकी Location History आपको दिखाई देने लगेगी।

जाने क्या है इंस्टाग्राम रील? कैसे बनाएं इंस्टाग्राम रील?

इस फीचर को किसी भी एंड्रॉयड फोन में मौजूद गूगल मैप्स में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। बस गूगल मैप्स में वहीं ID साइन इन करना होगा जो आपके मोबाइल से लिंक था।

इस फीचर का सही तरीके से काम करना आपके मोबाइल और उसमें मौजूद लोकेशन सर्विस फीचर ओन होने पर निर्भर करता है।

कोरोना महामारी से देश और विश्व बेहाल है, ऐसे में Infotab आपसे निवेदन करता है कि बहुत जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकले, बार- बार हाथ धोये, अन्य व्यक्ति से उचित दूरी बनाकर रहे और सावधान रहे। याद रहे अभी भी खतरा टला नहीं है, ऐसे में याद रहे “दो गज की दूरी, मास्क है जरूरी”

Leave a Comment

Open chat
1
How can we help ?
Hello 👋

Can we help you ?