DakPay : इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने लॉन्च किया डिजिटल पेमेंट एप DakPay

डिजिटल पेमेंट एप DakPay

भारतीय डाक और भारतीय डाक भुगतान बैंक (IPPB) के ग्राहकों के लिए अब डाकपे (DakPay) ऐप लॉंच किया गया है। जिससे कि अब भारतीय डाक और भारतीय डाक भुगतान बैंक (IPPB) के ग्राहक बैंकिंग सेवाओं का संचालन इस ऐम के माध्‍यम से डिजिटली कर सकेंगे। भारतीय डाक विभाग ने डाकपे (DakPay) डिजिटिल पेमेंट ऐप की लॉन्चिंग मंगलवार को एक वर्चुअल इवेंट में किया, डाकपे (DakPay) डिजिटिल पेमेंट ऐप लांचिंग समारोह में भारत सरकार (Central Government) के संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री रवि शंकर प्रसाद भी मौजूद रहे। डाकपे एप के माध्यम से ग्राहकों को बैंकिंग और डिजिटल लेनदेन की सुविधा प्राप्त होगी। इस पेमेंट एप को यूपीआई (UPI) से जोड़ा गया है। ग्राहक अब डाक पे ऐप के माध्यम से पेटीएम, गूगल पे, फोन पे और दूसरे पेमेंट एप्स की तरह डिजिटल लेनदेन कर पाएंगे।

डाकपे ऐप से किस प्रकार की सेवाओं का उपयोग कर पायेंगे :-

डाक पे के माध्यम से ग्राहक डोमेस्टिक मनी ट्रांसफर (DMT), क्यूआर कोड को स्कैन करके और यूपीआई के माध्यम से डिजिटल लेनदेन कर पायेंगे। इस पेमेंट एप के जरिए ग्राहक घर बैठे बैंकिंग सेवाओं का लाभ ले पाएंगे साथ ही इस एप के माध्‍यम से ग्राहक डाक उत्पादों का लाभ भी ऑनलाइन ले पायेंगे।

डाकपे पेमेंट एप के माध्यम से ग्राहक किसी भी बैंक खाते से अपने आईपीपीबी खाते में रुपये भेज सकते हैं। साथ ही किसी दूसरे खातेधारक से पैसे प्राप्त करने के लिए ठीक उसी तरह रिक्वेस्ट भेज सकते हैं, जैसे गूगल पे आदि पेमेंट एप्स में भेजी जाती है। ग्राहक खुदरा दुकानों पर की गई अपनी खरीदारी के लिए आसानी से इस पेमेंट एप के जरिए भुगतान कर सकते हैं।

श्री रवि शंकर प्रसाद ने इस ऐप का शुभारंभ करते हुए कहा कि डाकपे से भारतीय डाक की विरासत और समृद्ध होगी,  जो आज देश के सभी परिवारों तक पहुंचने वाली है। उन्होंने कहा, यह एक नवोन्मेषी सेवा है, जो सिर्फ बैंकिंग सेवाओं और डाक उत्पादों तक ऑनलाइन पहुंच ही उपलब्ध नहीं कराती है, बल्कि यह एक विशिष्ट अवधारणा है जिसमें कोई ऑर्डर देकर डाक वित्तीय सेवाओं को अपने घर के दरवाजे पर पा सकता है।

डाक सचिव और आईपीपीबी बोर्ड के चेयरमैन प्रदिप्ता कुमार बिसोई ने कहा कि डाकपे एक सुगम भुगतान समाधान पेश करता है। इसके जरिये गाहक सभी बैंकिंग और भुगतान उत्पाद और सेवाएं ऐप के जरिये या डाकिये की सहायता से हासिल कर सकते हैं।

कैसे यूज करना है DakPay App ?

इसका उपयोग करने के लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्ट फोन के गूगल प्ले स्टोर से DakPay ऐप को डाउनलोड करना होगा, गूगल प्‍ले स्‍टोर में यह ऐम फ्री में उपलब्‍ध है। डाउनलोड करने के बाद इसमें चाही गयी गई जानकारियों जैसे आपका नाम, मोबाइल नंबर और पिन कोड आदि जानकारियां डालने के बाद आपकी उस ऐप में प्रोफाइल बन जाएगी। जिसके बाद आप अपने बैंक अकाउंट को एप से लिंक कर सकते हैं। इस ऐप में आप चाहें तो एक से अधिक बैंक की डिटेल्स को भी लिंक कर सकते हैं हालांकि ये आप अन्य डिजिटल पेमेंट ऐप्स में भी कर सकते हैं। 

भारत सरकार के संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री रवि शंकर प्रसाद ने इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक की सफलता के संबंध में ट्वीट किया है

India Post Payments Bank has crossed the milestone of 3 Crore accounts in less than 2 years of its launch. I want to congratulate the entire team of @IndiaPostOffice for this achievement.#AapkaBankAapkeDwar#DakPay pic.twitter.com/XIS0fdNhJb

— Ravi Shankar Prasad (@rsprasad) June 13, 2020

2 thoughts on “DakPay : इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने लॉन्च किया डिजिटल पेमेंट एप DakPay”

Leave a Comment

Open chat
1
How can we help ?
Hello 👋

Can we help you ?